Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अगले साल विधानसभा चुनावों के साथ हो सकते हैं लोकसभा चुनाव

केंद्र की मोदी सरकार भी इस बात का समर्थन कर चुकी है।

अगले साल विधानसभा चुनावों के साथ हो सकते हैं लोकसभा चुनाव

सत्ता के गलियारों में इस इस बात की चर्चा जोरों पर है कि संभवतः लोकसभा चुनाव विधानसभा चुनाव के साथ ही करवाए जाएं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इन दोनों को चुनाव के समय में सामंजस्य बनाने के लिए 2019 में होने वाले आगामी लोकसभा चुनाव नवंबर-दिसंबर 2018 में करवाए जाने की सम्भावना व्यक्त की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: राहुल हुए फेल, कांग्रेस प्रियंका गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने की सुगबुगाहट

हालांकि यह चर्चा एक अनौपचारिक अभ्यास का हिस्सा भर है जिसका उद्देश्य है कि लोकसभा और राज्य चुनावों को कैसे एक समय में कराया जाए।

उल्लेखनीय है कि कई बार देश मेंलोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव एकसाथ संपन्न कराए जाने की मांग उठती रही है।

केंद्र की मोदी सरकार भी इस बात का समर्थन कर चुकी है, जिसे देख कर ऐसा महसूस हो रहा है कि अगले साल तक चुनाव में ऐसा परिवर्तन हो जाएगा।

बता दें कि साल 2018 में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में सत्ता के गलियारों में सुगबुगाहट से पता चल रहा है कि संभवतः लोकसभा चुनाव भी इनके साथ ही करवाए जाएं।

इसे भी पढ़ें: अवैध रूप से चीनी सीमा में दाखिल हुआ भारत, उठानी पड़ेगी शर्मिंदगी: चीन

इस सिलसिले में पीएम मोदी भी कई दफा अपने मन की बात साझा करते हुए कह चुके हैं कि यदि लगातार विधानसभा चुनाव से न केवल सरकार के काम करने क्ले तरीके पर असर पड़ता है बल्कि देश की अर्थव्यवस्था भी प्रभावित होती है।

इस बारे में संविधान के जानकार सुभाष कश्यप ने बताया कि चुनाव आयोग बिना संविधान में किसी प्रकार का संशोधन किये बिना भी आगामी लोकसभा चुनाव और उसके ठीक 6 महीने में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव को एकसाथ संपन्न करवा सकता है।

Next Story
Top