Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज का लंदन में निधन

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज का आज निधन हो गया है। वे 68 साल की थी।

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज का लंदन में निधन
X

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसूम नवाज का आज निधन हो गया है। वे 68 साल की थी। पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बीवी कुलसुम नवाज का लंदन में इलाज चल रहा था।

नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम शरीफ वर्तमान में रावलपिंडी जेल में बंद हैं। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक कुलसुम नवाज सोमवार रात से वेंटिलेटर पर थीं।

जियो टीवी की खबर के अनुसार कुलसुम का लंदन के हार्ले स्ट्रीट क्लीनिक में जून 2014 से इलाज चल रहा था और तबियत बिगड़ जाने के बाद मंगलवार की सुबह उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था। चैनल ने कहा कि सोमवार की रात से उनकी तबियत बिगड़ने लगी।

शरीफ के भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने एक ट्वीट के जरिए उनके निधन की पुष्टि की। नवाज शरीफ, उनकी पुत्री मरियम और दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) मुहम्मद सफदर भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद से जेल में हैं।

सूत्रों का हवाला देते हुए चैनल ने कहा कि शरीफ, मरियम और सफदर को यह जानकारी दे दी गयी है। उसने कहा कि सूत्रों के अनुसार शरीफ परिवार ने कुलसुम के शव को पाकिस्तान लाने का फैसला किया है। परिवार ने पुष्टि की कि उन्हें पाकिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने उनके निधन पर शोक जताया और एक बयान में कहा कि उनके परिवार तथा वारिसों को कानून के मुताबिक सभी सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी। खान ने लंदन स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग को निर्देश दिया है कि उनके परिवार को जरूरी सुविधाएं मुहैया करायी जाए।

सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने भी कुलसुम के निधन पर शोक जताया और शोकसंतप्त परिवार के प्रति संवेदना जतायी। वह गले के कैंसर से पीड़ित थीं और इसकी पहचान पिछले साल अगस्त में हुयी।

उसके बाद वह लंदन में थीं जहां उनकी कई सर्जरी तथा कम से कम पांच केमोथेरेपी हुयी। वह पीएमएल-एन की 1999 से 2002 के बीच अध्यक्ष भी रहीं, जब पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने उनके पति की सरकार का तख्ता पलट दिया था।

उन्हें 1999 में मुशर्रफ द्वारा नजरबंद भी रखा गया था। पिछले साल उच्चतम न्यायालय ने उनके पति को अयोग्य घोषित कर दिया था। इसके बाद वह लाहौर की एनए-120 सीट के लिए हुए उपचुनाव में विजयी हुयी थीं।

उनका जन्म 1950 में लाहौर में एक कश्मीरी परिवार में हुआ था। वह प्रसिद्ध पहलवान गामा के परिवार से थीं। उन्होंने लाहौर के फार्ममैन क्रिश्चियन विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि हासिल की और पंजाब विश्वविद्यालय से 1970 में उर्दू में मास्टर की डिग्री हासिल की।

नवाज शरीफ और उनका विवाह अप्रैल 1971 में हुआ था। उनके परिवार में उनके पति शरीफ के अलावा चार बच्चे- हसन, हुसैन, मरियम और अस्मा हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story