Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डोकलाम विवाद: नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा से मिलीं सुषमा स्वराज, चीन को हुई टेंशन

नेपाल के पीएम देउबा 23 अगस्त को अपने पहले विदेशी दौरे में भारत आ रहे हैं।

डोकलाम विवाद: नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा से मिलीं सुषमा स्वराज, चीन को हुई टेंशन
X

भारत-चीन के बीच चल रहे डोकलाम विवाद के बीच भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरुवार को काठमांडू में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की। सुषमा स्वराज और नेपाल के प्रधानमंत्री के बीच की ये मुलाकात दोनो देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के नजरिए से बेदह खास है।

बता दें कि इसी साल जून में नेपाली कांग्रेस के नेता शेर बहादुर देउबा को नेपाल के प्रधानमंत्री चुने गए हैं। उसके बाद से दोनों देशों के नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है।

इसे भी पढ़ें: विदेशी जेलों में 7,620 भारतीय पीस रहे हैं चक्की, सबसे ज्यादा हैं इस मुस्लिम कंट्री में

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा 'भारत और नेपाल के बीच मित्रता और समन्वय का अनूठा संबंध है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की।

शेर बहादुर देउबा को नेपाल का पीएम चुने जाने के बाद 23 अगस्त को वे अपने पहले विदेशी दौरे में भारत आ रहे हैं। उनके भारत के दौरे से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वारज उनसे मिलने पहुंची। बता दें, विदेश मंत्री का यह नेपाल दौरा सोमवार को चीन के उप प्रधानमंत्री वांग यांग की नेपाल यात्रा से ठीक पहले हुआ है।

सुषमा के नेपाल दौरे से ठीक एक दिन पहले नेपाल के उप-प्रधानमंत्री कृष्ण महारा और नेपाल के विदेश मंत्री ने कहा था कि भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर चल रहे सीमा विवाद में नेपाल किसी भी देश का पक्ष नहीं लेगा।

इसे भी पढ़ें: भारत-चीन डोकलाम विवादः सेना ने नहीं दिया गांव खाली करने के आदेश

जिसके बाद उन्होंने यह कहा था कि नेपाल चाहता है कि भारत और चीन शांतिपूर्ण वार्ता के जरिए इस समस्या का समाधान निकालें। नेपाल दौरे पर सुषमा शुक्रवार को बिम्सटेक की 15वीं मंत्रीस्तरीय बैठक में हिस्सा लेंगी।

बिम्सटेक शीर्ष अधिकारियों की बैठक का 18वां सत्र गुरुवार सुबह दिल्ली में शुरू हुआ। नेपाल के एक अधिकारी ने कहा कि बिम्सटेक में भारत का महत्वपूर्ण स्थान है। नेपाल, क्षेत्रीय समूह का वर्तमान अध्यक्ष है। सदस्य देश इसी साल बाद में नेपाल में ही होने वाले चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन की तारीख तय करने को लेकर चर्चा करेंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story