Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने फिजी, एस्तोनिया, सूरीनाम के नेताओं के साथ की बातचीत

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां फिजी, एस्तोनिया और सूरीनाम के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ताएं की। इस दौरान उन्होंने उन देशों के साथ भारत के संबंधों को बेहतर बनाने के लिए रक्षा सहयोग, कारोबार और क्षमता निर्माण सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। सुष्मा संयुक्तराष्ट्र महासभा के 73वें सत्र में भाग लेने आयी हैं।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने फिजी, एस्तोनिया, सूरीनाम के नेताओं के साथ की बातचीत

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां फिजी, एस्तोनिया और सूरीनाम के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ताएं की। इस दौरान उन्होंने उन देशों के साथ भारत के संबंधों को बेहतर बनाने के लिए रक्षा सहयोग, कारोबार और क्षमता निर्माण सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। सुष्मा संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र में भाग लेने आयी हैं।

उन्होंने मंगलवार को फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनिमारमा, एस्तोनिया के विदेश मंत्री स्वेन मिक्जर और सूरीनाम की विदेश मंत्री डेबोरा पोलाक विघले से मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “प्रशांत क्षेत्र के एक महत्वपूर्ण भारतीय साझीदार के साथ ऐतिहासिक संबंध विकसित की जा रही है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनिमारमा ने संयुक्तराष्ट्र महासभा की बैठक से इतर विकास के लिए सहायता, क्षमता निर्माम और रक्षा सहयोग के विषयों पर चर्चा की।”
कुमार ने कहा कि स्वराज ने मिक्जर से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच सूचना-प्रौद्योगिकी, व्यापार और निवेश, संस्कृति, शिक्षा और पर्यटन सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। प्रवक्ता ने भारत और सूरीनाम के बीच के प्रगाढ़ संबंधों का उल्लेख करते हुए ट्वीट किया कि स्वराज और विघले ने क्षमता निर्माण, पारंपरिक औषधी और दवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की।
Share it
Top