Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फोर्ब्स: ''सुपर अचीवर्स की सूची में 30 भारतीय मूल के बिजनेसमैन

अमेरिका की बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स ने अपने सुपर अचीवर्स की लिस्ट जारी कर दी है।

फोर्ब्स: सुपर अचीवर्स की सूची में 30 भारतीय मूल के बिजनेसमैन
X
नई दिल्ली. अमेरिका की कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स ने अपने सुपर अचीवर्स की लिस्ट जारी कर दी है। फोर्ब्स ने नए साल के अपने अंक में 30 उभरते हुए भारतीय कारोबारियों को जगह दी गई है। लिस्ट में स्वास्थ्य, निर्माण, खेल और वित्त जैसे 20 कारोबारी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण बदलाव लाने वाले युवाओं का नाम शामिल किया गया है। इसमें सामाजिक क्षेत्र के उद्यमी तेजू रविलोचन को लिस्ट में करीब 600 लोगों में से 21वां स्थान दिया गया है। आपको बता दें कि 29 वर्षीय रविलोचन अनरिजनेबल इंस्टीट्यूट के सह-संस्थापक हैं।
सूची में कुल 600 एेसे लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंने ‘पारंपरिक सोच को चुनौती दी और उद्यमियों, मनोरंजकों और शिक्षाविदों की नई पीढ़ी के नियमों को फिर से लिखा है। इनमें कुछ कर गुजरने का जुनून है और इन्हें अच्छे कारणों के लिए तैयार किया जा सकता है। इनका लक्ष्य और कुछ नहीं बस यथास्थिति को तोडऩा और दुनिया को बदलना है।
इस पत्रिका में भारत के एक और युवा उद्यमी को जगह मिली है 17 वर्षीय रोहन सुरी एवेरिया हेल्थ सॉल्यूशंस के संस्थापक हैं। उन्होंने सिर पर लगने वाली चोट के जांच के विधि विकसित की है। फोर्ब्स के अनुसार रोहन के भाई की बीमारी शुरू में पकड़ में नहीं आ सकी तो उन्होने मस्तिष्काघात की जांच के लिए नया उपकरण विकसित की। चोट का पता लगाने के लिए इसमें हेडसेट और मोबाइल का उपयोग किया जाता है। आम तौर पर मस्तिष्काघात की जांच आई ट्रैकिंग टेस्ट से की जाती है लेकिन ये टेस्ट काफी महंगा होता है।
किसानों के लिए काम करने वाले आदित्य अग्रवाल (23) को भी इस सूची में शामिल किया गया है। वरुण शिवराम (27) पर्यावरण संरक्षण क्षेत्र में काम करते हैं। शिवराम काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस के एनर्जी सिक्योरिटी एंड क्लाइमेट चेंज के कार्यकारी निदेशक हैं।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story