Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एक साल के अंदर फ्लिपकार्ट बंद कर देगी अपनी वेबसाइट, सिर्फ ऐप से ही चलाएगी अपना कारोबार

फ्लिपकार्ट सिर्फ ऐप से ही अपना कारोबार चलाएगा।

एक साल के अंदर फ्लिपकार्ट बंद कर देगी अपनी वेबसाइट, सिर्फ ऐप से ही चलाएगी अपना कारोबार
दिल्ली. फ्लिपकार्ट के सीनियर ऐग्जिक्युटिव ने बताया है कि एक साल के अंदर फ्लिपकार्ट सिर्फ ऐप से ही अपना कारोबार चलाएगा। यह बात पहले से चल रही थी कि फ्लिपकार्ट उसी मार्ग का अनुसरण करेगा, जिसकी घोषणा इसकी यूनिट मिंत्रा के लिए की गई है।
फ्लिपकार्ट में वाइस प्रेजिडेंट रिटेल और बैंड अलायंसेज के हेड मिशेल अडनानी ने बताया, 'पिछले साल हमारा कारोबार ऐप पर ज्यादा था, इसके बावजूद भी हमने वेब और डेस्कटॉप से ऑपरेट किया। अगले साल तक हम सिर्फ मोबाइल तक ही सीमित होने जा रहे हैं।' उन्होंने बताया, 'एक साल पहले तक हमारे पास 6 फीसदी ट्रैफिक मोबाइल से आता था। लेकिन, 18 महीने से भी कम समय में यह ट्रैफिक दस गुना बढ़ गया है। इससे कन्जयूमर्स के संदर्भ में मोबाइल की अहमियत का पता चलता है।
अडनानी ने फ्लिपकार्ट के कदम को ठीक बताते हुए कहा कि जब ज्यादातर ट्रांजैक्शन ऐप की मदद से हो रहा है तो ऐसे में सिर्फ ऐप फॉर्मेट अपनाना सही है। फ्लिपकार्ट के पास 4 करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स हैं और करीब 30, मर्चैंट्स हैं। चीन और अमेरिका के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इंटरनेट मार्केट हैं जहां करीब 24 करोड़ यूजर्स हैं। बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रूप ने अनुमान व्यक्त किया है कि 2018 तक भारत में यह संख्या बढ़कर 58 करोड़ से ज्यादा हो जाएगा। उनमें से बी 70-80 फीसदी लोग मोबाइल फोनों से वेब का इस्तेमाल करेंगे। कुछ साल पहले की तुलना में अब स्मार्टफोन भी सस्ते हो गए हैं और 60-70 लाख स्मार्टफोन लोकल सेल के लिए खरीदे जाते हैं। इस नंबरों को देखकर अनुमान है कि ऐप कन्जयूमर की रीच वेबसाइट से ज्यादा होगी।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Share it
Top