Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पांच राज्य, 83 लोकसभा सीट, 2019 में भाजपा को मिलेंगी सिर्फ इतनी सीटें!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के रुझान 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए एक तरह के सेमीफाइनल मैच की तरह देखे जा रहे थे। अभी तक के रुझानों में कांग्रेस भाजपा से काफी आगे दिख रही है।

पांच राज्य, 83 लोकसभा सीट, 2019 में भाजपा को मिलेंगी सिर्फ इतनी सीटें!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के रुझान 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए एक तरह के सेमीफाइनल मैच की तरह देखे जा रहे थे। अभी तक के रुझानों में कांग्रेस भाजपा से काफी आगे दिख रही है। वहीं पांच में से तीन राज्यों राज्स्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनते दिख रही है। इसके अलावा अन्य दो राज्यों तेलंगाना और मिजोरम में भी कांग्रेस की स्थिति भाजपा से बेहतर है।


लोकसभा में मिल सकता है लाभ
जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए हैं वहां कुल लोकसभा सीटें 83 हैं। इन पांच राज्यों के चुनाव परिणामों से ऐसा लगा रहा है कि 2019 लोकसभा चुनावों में भाजपा को बड़ा झटका लग सकता है जबकि कांग्रेस को लाभ मिल सकता है। वहीं 83 सीटों का आंकड़ा कोई छोटा आंकड़ा नहीं होता है। यह किसी भी पार्टी की स्थिति बिगाड़ भी सकता है और बेहतर भी बना सकता है।
वर्तमान में स्थिति
क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनाव में इन 83 लोकसभा सीटों में से भाजपा के पास 63 सीटें हैं जबकि कांग्रेस के पास 6 और अन्य के पास 14 सांसद हैं लेकिन इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का अगर असर पड़ा तो भाजपा को महज 20 सीटें ही मिलेंगी जबकि कांग्रेस छह से बढ़कर 46 पर पहुंच सकती है।
इन पांच राज्यों में इतनी हैं लोकसभा सीटें
मध्य प्रदेश- 29
तेलंगाना- 17
राजस्थान- 25
मिजोरम- 1
छत्तीसगढ़- 11
Loading...
Share it
Top