Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

विश्व खुशहाली रिपोर्ट में सबसे खुशहाल देश बना फिनलैंड, 133 वें स्थान पर भारत

छठी विश्व खुशहाली रिपोर्ट में पलायन को बड़ा मुद्दा माना गया है।

विश्व खुशहाली रिपोर्ट में सबसे खुशहाल देश बना फिनलैंड, 133 वें स्थान पर भारत

संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी नवीनतम विश्व खुशहाली रिपोर्ट में भारत को पाकिस्तान और बांग्लादेश सहित अपने पड़ोसी देशों से भी नीचे 133 वां स्थान मिला है। रिपोर्ट में फिनलैंड सबसे खुशहाल देश रहा और इसके बाद नॉर्वे और डेनमार्क का नाम है। खुशहाली के मामले में सबसे अंतिम पायदान पर बुरूंडी का नाम है।

संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास समाधान नेटवर्क (एसडीएसएन) की ओर से तैयार रिपोर्ट के मुताबिक भारत 0.698 अंक की गिरावट के साथ पिछले साल के अपने 128 वें स्थान से नीचे लुढ़क गया। विश्व खुशहाली दिवस 20 मार्च को मनाया जाता है। छठी विश्व खुशहाली रिपोर्ट में पलायन को बड़ा मुद्दा माना गया है।

यह भी पढ़ें- दुष्कर्म मामला: 'तहलका' के पूर्व संपादक तरुण तेजपाल के खिलाफ सुनवाई शुरू

रिपोर्ट में कहा गया कि वैश्वीकरण के बढ़ने के साथ दुनिया भर में लोग एक जगह से दूसरी जगह जा रहे और इसमें से अधिकतर प्रवासी खुशहाल जिंदगी चाहते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक देशों के बीच खुशहाली में बड़ा अंतराल है और इससे प्रवासियों पर बड़ा दबाव बना रहेगा।

देशों के बीच प्रवास करने वालों में कुछ को फायदा होगा जबकि अन्य को नुकसान झेलना पड़ेगा। रिपोर्ट में 156 देशों को शामिल किया गया है। पाकिस्तान 75 वें, भूटान 97 वें और चीन 86 वें स्थान पर है। नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका को क्रमश 101,115 और 116वां स्थान मिला है। अमेरिका और ब्रिटेन क्रमश 18वें और 19वें स्थान पर रहा।

Next Story
Top