Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

फ्लिपकार्ट और अमेजन में छिड़ेगी जंग, ग्राहक भरेंगे अपना घर

फ्लिपकार्ट कस्टमर एक्सपीरियंस बेहतर बनाने पर ज्यादा खर्च कर रहा है।

फ्लिपकार्ट और अमेजन में छिड़ेगी जंग, ग्राहक भरेंगे अपना घर
नई दिल्ली. ई-कॉमर्स बिजनेस कंपनियां फेस्टिस सीजन में आप के त्योहार की खुशियों को दोगुना बढ़ाने आ रही हैं। फ्लिपकार्ट अपने बिग बिलियन डे (BBD) इवेंट को 3 अक्टूबर से शुरू करने जा रहा है। फ्लिपकार्ट को चुनौती देते हुए एमेजॉन ने भी 1 अक्टूबर से ही ग्रेट फेस्टिवल सेल शुरू कर सकता है।
फ्लिपकार्ट और अमेजन के बीच यह जंग मार्केट लीडरशिप के लिहाज से भी अहम मानी जा रही है। मिंट्रा के भी इस साल बीबीडी में शिरकत करने की संभावना है क्योंकि फैशन कैटिगरी में लीडरशिप कंपनी के लिए अहम हो गई है। अमेजन इंडिया इसके साथ मार्केटिंग और विज्ञापन के मामले में भी फ्लिपकार्ट से दो या तीन गुना खर्च कर सकता है। फ्लिपकार्ट कस्टमर एक्सपीरियंस बेहतर बनाने पर ज्यादा खर्च कर रहा है।
फ्लिपकार्ट ने 2014 में 1 रुपए का ऑफर दिया था और हो सकता है कि इस साल इसकी वापसी हो जाए। सूत्रों ने बताया कि फ्लिपकार्ट बीबीडी के लिए करीब 30 करोड़ रुपए खर्च कर सकता है। इसमें डिजिटल मार्केटिंग पर खर्च शामिल नहीं है। फ्लिपकार्ट के बीबीडी से जुड़े कामकाज कल्याण कृष्णमूर्ति संभाल रहे हैं, जो फ्लिपकार्ट की सबसे बड़ी इनवेस्टर टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट के सीनियर एग्जिक्यूटिव रहे हैं।
अमेजन इंडिया की सेल 1 से 5 अक्टूबर तक रह सकती है। कंपनी के एग्जिक्यूटिव्स और मीडिया प्लानिंग एजेंसियों के सूत्रों ने बताया कि कंपनी मार्केटिंग और ऐडवर्टाइजिंग पर 125-130 करोड़ रुपए खर्च कर सकती है। पिछले कुछ महीनों में ऐमजॉन के लिहाज से दो बड़ी घटनाएं हुईं। फ्लिपकार्ट ने जबॉन्ग को खरीदा, वहीं टॉप मोबाइल फोन ब्रांड्स पर एक्सक्लूसिविटी डील्स के मामले में वह फ्लिपकार्ट से पीछे छूट गया। कंपनी के एक टॉप एग्जिक्यूटिव ने कहा, 'सेल के दौरान इन दो कैटेगरीज में कॉम्पिटीटिव रहना ग्रोथ के लिए जरूरी है।'
पिछले दो वर्षों से उलट इस बार बीबीडी को फ्लिपकार्ट एक महीने तक चला सकती है। 2015 में 13-17 अक्टूबर तक इसे चलाया गया था। तब इसने 30 करोड़ डॉलर की सेल्स का दावा किया था। 2014 में इस वन-डे इवेंट में टेक्नोलॉजी और डिलीवरी को लेकर समस्याएं हुई थीं। तब कंपनी ने 10 करोड़ डॉलर की सेल्स दर्ज की थी।
एक्सपर्ट्स ने कहा कि ऐमजॉन जिस तरह क्रिसमस के दौरान अमेरिका में जमकर खर्च करता है, उसी तरह वह यहां दिवाली से ऐन पहले करना चाहती है। अमेजन इंडिया अभी टीवी और लार्ज अप्लायंसेज पर सेल (8-12 सितंबर) चला रहा है। कंपनी के एक टॉप एग्जिक्यूटिव ने कहा, 'फोकस तो मोबाइल फोन और टीवी सहित ज्यादा ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू वाले आइटम्स पर होगा। हालांकि इसके साथ लो कॉस्ट हाई यूनिट सेल आइटम्स पर भी जोर रहेगा।'
साभार- नवभारत टाइम्स
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top