Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अब देश में बनेंगे लड़ाकू F-16 विमान, जानिए क्या है इसकी खासियत

अमेरिकी कंपनी लॉकहीड भारत के साथ इस करार को लेकर जल्द सौदा करेगी।

अब देश में बनेंगे लड़ाकू F-16 विमान, जानिए क्या है इसकी खासियत

अब भारत में ही लड़ाकू विमान एफ 16 का निर्माण होगा। इस आशय से एक प्रस्ताव पर विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी जल्द समझौते पर हस्ताक्षर करने जा रही है।

अमेरिकी एयरोस्पेस टेक्नॉलजी कंपनी लॉकहीड मार्टिन भारत में लड़ाकू विमान एफ-16 के निर्माण को लेकर एक बड़ी अंतरराष्ट्रीय सौदा करने के करीब है। कंपनी के एक उच्च स्तर के अधिकारी ने बताया कि अगर कंपनी को भारतीय एयर फोर्स के लिए लड़ाकू विमान सप्लाई करने का ऑर्डर मिल जाता है, तो वह भारत में ही अपना प्लांट स्थापित कर यहां लड़ाकू विमान के निर्माण का काम शुरू करेगी।

इसे भी पढ़ेंः- ट्रम्प का बड़ा बयान बातचीत से नहीं निकलेगा उत्तर कोरिया मामले का हल

मेक इन इंडया का हिस्सा होगा

कंपनी की यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्लान 'मेक इन इंडिया' का हिस्सा होगा। पीएम मोदी ने भारत में निर्माण कार्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मेक इन इंडिया योजना की शुरुआत की है। इस डील के तहत भारतीय सेना को करीब 100 सिंगल इंजिन जैट विमानों को सप्लाई की जाएगी, जिनका निर्माण भारत में ही होगा। इस दौड़ में अमेरिका की इस बड़ी कंपनी के साथ स्वीडन की साब भी है।

लॉकहीड के लिए एफ-16 लड़ाकू विमानों के बिजनेस डिवेलपमेंट अधिकारी रैंडल एल हॉवर्ड ने बताया कि लॉकहीड ने भारत को यह ऑफर दिया है कि वह यहां अपना एफ-16 प्रॉडक्शन सेंटर खोलना चाहती है और यहां वह भारत के अलावा दूसरे देशों के लिए भी एफ-16 विमानों को निर्यात करना चाहती है।

कंपनी से योजना और डिजाइन पेश करने का निवेदन

भारत सरकार ने इस संदर्भ में लॉकहीड और साब से इस डील के संदर्भ में अपनी योजना और डिजाइन पेश करने के लिए एक औपचारिक निवेदन किया है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि इस योजना को नई 'स्ट्रैटिजिक साझेदारी' नीति के तहत अंजाम दिया जाएगा।

इस नीति के तहत विदेशी विमान निर्माता कंपनियां भारतीय कंपनियों के साथ मिलकर विश्व स्तर के देसी विमानों का निर्माण करेंगी। लॉकहीड ने टाटा अडवांस्ड सिस्टम को अपने लोकल पार्टनर के रूप में चुना है, वहीं साब ने अभी तक अपने लोकल पार्टनर का खुलासा नहीं किया है।

Next Story
Share it
Top