Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमेरिका के सबे बड़े शहर पर आतंकी हमले की साजिश, तीन आरोपी गिरफ्तार

तीनों को पिछले साल गिरफ्तार किया गया था।

अमेरिका के सबे बड़े शहर पर आतंकी हमले की साजिश, तीन आरोपी गिरफ्तार

एफबीआई और न्यूयॉर्क पुलिस ने अमेरिका के सबसे बड़े शहर में 2016 में कई आतंकी हमलों को रोका था। अमेरिकी अभियोजक ने शनिवार को कहा कि इन हमलों की साजिश तीन लोगों ने रची थी और इनमें से एक व्यक्ति पाकिस्तान में रह रहा है।

तीनों को पिछले साल गिरफ्तार किया गया था लेकिन न्यूयॉर्क में एक संघीय अदालत ने हाल ही में उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों को सार्वजनिक करने का आदेश दिया था।

ये तीनों आरोपी 19 वर्षीय तल्हा हारून (पाकिस्तान में बसा अमेरिकी नागरिक), 19 वर्षीय कनाडाई नागरिक अब्दुलरहमान अल बहनासावी और एक 37 वर्षीय फिलीपीनी नागरिक रसेल सालिक हैं।

इसे भी पढ़ें- अमेरिका ने बताया कैसे भारत से कैसे आर्थिक लाभ ले सकता है पाकिस्तान

न्याय विभाग के मुताबिक अल बहनासावी ने हमलों में इस्तेमाल बम बनाने की सामग्री खरीदी थी। हारून ने कथित तौर पर अल बहनासावी के साथ मिलकर कथित तौर पर हमलों को अंजाम देने की योजना बनाई थी। उसका अमेरिका में प्रत्यर्पण अभी लंबित है।

सालिक ने कथित तौर पर हमले की योजना के लिए आर्थिक मदद की थी। उसका भी अमेरिका प्रत्यर्पण अभी लंबित है। संघीय अभियोजक ने कहा कि इस साजिश में टाइम्स स्क्वायर और न्यूयॉर्क सिटी मेट्रो सिस्टम में बम धमाके तथा खास कन्सर्ट स्थलों पर नागरिकों पर फायरिंग करना शामिल था।

न्यायविभाग ने कहा कि संघीय जांच ब्यूरो और न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट (एनवाईपीडी) ने सफलतापूर्वक इन आतंकी साजिशों को विफल किया।

एफबीआई के एक अंडरकवर एजेंट ने इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) समर्थक बनकर उनसे संपर्क किया और आरोपियों को इस बात के लिए राजी कर लिया कि वह उनके साथ हमलों को अंजाम देने के लिए तैयार है।

Next Story
Top