Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

वैश्विक तेजी से सोने चांदी में रहा उछाल

वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सप्ताहांत के समय सोना 1,198.40 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ जो गुरुवार को 16.97 डॉलर प्रति औंस की ऊंचाई को छू गया था और चांदी भी 17.11 डॉलर की ऊंचाई तक चढ़ने के बाद 16.97 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

वैश्विक तेजी से सोने चांदी में रहा उछाल

नई दिल्ली.पश्चिम एशिया की अशांति की वजह से सुरक्षित निवेश के रूप में बहुमूल्य धातुओं की मांग बढ़ने से विदेशी बाजारों में मजबूती के रूख के बीच बीते सप्ताह सोने की कीमत करीब तीन सप्ताह के उच्चतम स्तर 27,100 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। इसके अलावा त्यौहारों और शादी विवाह की मांग को पूरा करने के लिए आभूषण विक्रेताओं की लिवाली बढ़ने से भी सोने का दाम 27,000 रुपए के उच्च्पर पहुंच गया।

बैंकों में छुट्टियां, कारोबार में हो सकता है असर

बुधवार को बाजार बंद रहे क्योंकि एक लाख रुपए से अधिक का सोना खरीदने पर स्थायी खाता संख्या (पैन नंबर) के उल्लेख की अनिवार्यता के बजट प्रस्ताव के विरोध में कारोबारियों ने हड़ताल की। सर्राफा बाजार के सूत्रों ने सोना कीमतों में तेजी का श्रेय वैश्विक बाजारों में मजबूती के रूख को दिया। इस वैश्विक तेजी का कारण यमन पर सऊदी अरब और उसके मित्र देशों द्वारा हवाई हमले शुरच्च् किये जाने से राजनीतिक तनाव को लेकर पैदा हुई चिंतायें हैं।
बाजार सूत्रों ने कहा कि आम तौर पर निवेशक राजनीतिक उथल पुथल के समय बहुमूल्य धातुओं की ओर अपना रूख कर लेते हैं। वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सप्ताहांत के समय सोना 1,198.40 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ जो गुरुवार को 16.97 डॉलर प्रति औंस की ऊंचाई को छू गया था और चांदी भी 17.11 डॉलर की ऊंचाई तक चढ़ने के बाद 16.97 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top