Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नोट बदलने की लिमिट 2000, शादी के लिए मिलेंगे 2.5 लाख

रजिस्टर्ड व्यापारी 50 हजार रुपये निकाल सकेंगे

नोट बदलने की लिमिट 2000, शादी के लिए मिलेंगे 2.5 लाख
X
नई दिल्ली. कैश क्रंच पर सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी। किसान हफ्तेभर में 25 हजार रुपये निकाल सकेंगे। किसान क्रेडिट कार्ड से भी 25 हजार ले सकते हैं। सभी के खाते KYC (know your customer) के तहत होने चाहिए। यही नहीं 18 नवंबर से 4500 रुपये की जगह 2000 रुपये ही बदलवाए जा सकते हैं। यह जानकारी आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने दी है। उन्होंने कहा है कि सरकार किसानों तक पैसा पहुंचाने की कोशिश कर रही है।
शादियों के सीजन को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 2.5 लाख रुपये निकालने की इजाजत दी है। साथ ही रजिस्टर्ड व्यापारी 50 हजार रुपये निकाल सकेंगे। मंडी व्यापारी अब 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं।
ये हैं 7 बड़े फैसले..
1- जिन किसानों को क्रॉप लोन मिला है, उन्हें अपने खातों से हर हफ्ते 25 हजार रुपये निकालने की सहूलियत मिलेगी।
2- किसानों को अपने माल की कीमत उनके खातों में चेक या इलेक्ट्रॉनिक तरीके से मिली है, तो वे प्रति हफ्ते 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं।
3- एग्रीकल्चर प्रॉडक्ट मार्केट कमिटी (एपीएमसी) से रजिस्टर्ड व्यापारियों को प्रति हफ्ते 50 हजार रुपये तक निकालने की छूट मिलेगी।
4- जिन परिवारों में शादी है, वे अपने बैंक अकाउंट से ढाई लाख रुपये तक निकाल सकते हैं।
5- फसल बीमा की किश्त जमा कराने के लिए टाइम लिमिट को 15 दिन और बढ़ा दिया गया है।
6- काउंटर से पुराने 500 और 1000 के नोट बदलने की सीमा 18 नवंबर (शुक्रवार) से 4500 से घटकर 2000 रुपये रह जाएगी।
7- केंद्र सरकार के ग्रुप सी तक के कर्मचारी दस हजार रुपये तक की अडवांस सैलरी कैश में निकाल सकते हैं। यह उनके नवंबर महीने की सैलरी में अजस्ट कर दी जाएगी।
KYC खाताधारकों को ही मिलेगी छूट
वित्त सचिव ने यह साफ कर दिया कि सभी छूट सिर्फ उन खाताधारकों को मिलेगी, जिनके अकाउंट केवाईसी सत्यापित हैं। शादी वाले परिवारों को दी गई छूट के बारे में वित्त सचिव ने बताया कि घर के सिर्फ एक सदस्य पिता या मां को ही 2.5 लाख रुपये निकालने की छूट मिलेगी। वित्त सचिव के मुताबिक, एटीएम मशीनों से पैसा निकालने में हो रही परेशानी के मद्देनजर आरबीआई की ओर से गठित टास्क फोर्स ने मीटिंग कर एक रोडमैप तैयार किया है। एटीएम को रिकैलिब्रेट करने का काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story