Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

संघ के भेदभाव मुक्त समाज बनाने के मिशन में शामिल हों किसान- मोहन भागवत

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने किसानों को संघ में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया।

संघ के भेदभाव मुक्त समाज बनाने के मिशन में शामिल हों किसान- मोहन भागवत
X

भागवत ने देश के गांवों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सेवकों द्वारा किए गए कार्यों पर प्रकाश डालते हुए बिहार के किसानों को संघ में शामिल होकर भेदभाव मुक्त समाज बनाने के उसके अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया।

पांच दिवसीय दौरे पर कल मुजफ्फरपुर शहर पहुंचे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक भागवत ने कार्यकर्ता शिविर में भाग लेने के लिए आमंत्रित किसानों को संबोधित करते हुए आज यह बात कही।

ये भी पढ़ें- गुजरात: शिक्षकों के शोषण के बाद दलित व्यक्ति ने की आत्महत्या

भागवत ने कहा कि गांवों की समस्याओं का समाधान वहां रहने वाले ही कर सकते हैं । संघ देश के गांवों के संपर्क में रहा है। गांवों में हमारी हजारों शाखाएं हैं। ग्राम विकास में हमारे स्वयंसेवकों में प्रशंसनीय कार्य किए हैं।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के किसानों से वे आग्रह करते हैं कि संघ में शामिल होकर भेदभाव मुक्त समाज बनाने के उसके मिशन का हिस्सा बनें।

आरएसएस प्रमुख ने जैविक खेती अपनाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि जैविक खेती हजारों वर्षों से हमारी परंपरा का एक हिस्सा रही है।

देश के किसानों ने अपने विवेक का इस्तेमाल करके पीढ़ियों से मिट्टी की उर्वरता को संरक्षित रखा है। रासायनिक उर्वरकों से नुकसान को वे महसूस कर चुके हैं, उनकी भी जैविक खेती में रुचि बढ रही है। आरएसएस प्रमुख का गत 5 फरवरी से शुरू हुआ बिहार का यह दौरा आगामी 15 फरवरी को समाप्त होगा ।

विपक्षी पार्टियां राजद और कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राज्य में भागवत का दौरा उसकी राजनीतिक शाखा भाजपा के बिहार के 'भगवाकरण' एजेंडे का एक हिस्सा है।
विपक्षी दलों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भाजपा के समक्ष नतमस्तक होने का आरोप लगाते हुए उनके पूर्व के "संघ मुक्त भारत" बनाने के संकल्प पर तंज कसा है।
उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित बिहार प्रदेश भाजपा के अन्य नेताओं ने भागवत का बचाव करते हुए कहा कि किसानों का जीवन कैसे बेहतर हो इसमें मदद करने के विचार से वे उनसे मिल रहे हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

और पढ़ें
Next Story