Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

देश में आ गए हैं 2000 करोड़ रु. के नकली नोट, ऐसे पहचानें नोट

भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ दिनों पहले नकली नोट से संबंधित दिशा निर्देश जारी किये।

देश में आ गए हैं 2000 करोड़ रु. के नकली नोट, ऐसे पहचानें नोट
नई दिल्ली. देश में नकली नोटों के आने से संकट मंडराने लगा है। कैश में लेन-देन करने से पहले सावधान हो जाइए। कुछ खास सीरीज के नकली नोट मार्केट में आ गए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ दिनों पहले इससे संबंधित दिशा निर्देश जारी किए। नकली नोट से संबंधित नोटिस बैंकों ने अपनी शाखाओं में चिपकाना भी शुरू कर दिए हैं। अगर आपके पास भी बड़ी संख्या में नकदी है, तो इस सीरीज के नंबरों के साथ उसे जरूर चेक कर लें।
बैंकों में ग्राहकों को नोटिस के माध्यम से यह बताया जा रहा है की 'भारतीय रिजर्व बैंक के नए सर्कुलर के अनुसार 1000/-एक हजार के नोट की सीरीज संख्या 2AQ और 8AC के नोट कृपया स्वीकार न करें। करीब 2 करोड़ नकली नोट जिनकी वैल्यू 2000 करोड़ रुपए है, भारत में आ गए हैं। कृपया इसे ज्यदा शेयर कर लोगों/मित्रों तक पहुंचाए'। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया है कि बीते एक साल में 2015-16 के दौरान पकड़ी गई नकली नोटों की संख्या में 20 गुना से ज्यादा का इजाफा हुआ है।
100 और 1000 के नोट सबसे ज्यादा नकली
खरी करेंसी में सौदा करने से पहले इस बात को अच्छी तरह जान लीजिए कि मार्केट में सबसे ज्यादा 100 और 1000 रुपए के नोट नकली हैं। खास सीरीज के नोटों का नोटिस जारी करने के पीछे एक मकसद ये भी है कि रिजर्व बैंक नकली नोटों की इस समस्या से निपटने के लिए नई सीरीज के नोट जारी करेगा। नए नोटों की इस सीरीज में सुरक्षा के तरीके भी नए होंगे। दुनिया भर में केंद्रीय बैंक नकली नोटों की समस्या से बचने के लिए आमतौर पर नई सीरीज के नोट निकालते रहते हैं, जो कि नए सुरक्षा मानकों से लैस होते हैं, लेकिन भारत में आखिरी बार नई सीरीज के नोट 11 साल पहले 2005 में जारी किए गए थे।
ऐसे पहचानें नकली नोट:
* रिजर्व बैंक के असली नोट पर वाटरमार्क होता है। यह वाटरमार्क आप गांधी जी की फोटो के अंदर देख सकते हैं।
* 1000 और 500 रुपए के नोट में विशेष स्याही से करेंसी के बीचों बीच उस करेंसी की वैल्यू लिखी होती है, जिसे नोट टेढ़ा करके देखा जा सकता है।
* अल्ट्रावायलेट रोशनी की मदद से नोट के नीचे की तरफ लिखी गई सीरीज को देखें, तो वह उभरा हुआ दिखाई देता है, लाल रंग चमकदार होकर दिखता है।
* नोट के ऊपर से लेकर नीचे तक एक सिक्योरिटी थ्रेड होता है, जिसमें उस करेंसी की रकम और आरबीआई लिखा होता है। असली नोट में यह साफ और मोटा होता है, जबकि नकली की प्रिंटिंग बेहद मरियल होती है।
* 5, 10, 20 रुपए के असली नोट में गांधी जी की फोटो के ठीक बगल में, तकरीबन उनके कान के पास छोटे अक्षरों में आरबीआइ लिखा होता है। जबकि इससे ऊपर के नोटों में नोट की वैल्यू लिखी होती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top