Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी: फेसबुक देगा फ्री सेवा, 33 वेबसाइट का करें नि:शुल्क प्रयोग

दूरसंचार कंपनी रिलायंस और फेसबुक ने 33 वेबसाइट तक एक दम फ्री इंटरनेट देने के लिए करार किया है।

खुशखबरी: फेसबुक देगा फ्री सेवा, 33 वेबसाइट का करें नि:शुल्क प्रयोग
मुंबई. दुनिया भर में आज फेसबुक को कौन नहीं जानता। शोसल साइट फेसबुक ने देश में मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए कम आय वालों के साथ साथ ग्रामीण लोगो को नि:शुल्क इंटरनेट सुविधाएं देने के लिए रिलायंस कम्युनिकेशंस के साथ करार किया है। लेकिन आपको बता दें कि फेसबुक ये सभी सुविधाएं इंटरनेटडॉटओआरजी ऐप के जरिये दी जाएगी। इस ऐप के सहायता से इंटरनेट से जुड़े ग्राहकों को फेसबुक के साथ साथ नौकरी, स्वास्थ्य और शिक्षा से जुड़ी 30 वेबसाइटों तक नि:शुल्क सेवा दी जाएगी।
दूरसंचार कंपनी रिलायंस और फेसबुक ने 33 वेबसाइट तक एक दम फ्री इंटरनेट देने के लिए करार किया है। इसका मकसद एक दम साफ है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इंटरनेट से जोड़ना। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस वेबसाइटों को मुख्य रुप से 8 वर्गों में रखा गया है। जिसमें सोशल मीडिया, समाचार, करियर, शिक्षा तथा ज्ञान, खेल, स्वास्थ्य एवं सामाजिक कल्याण तथा सर्च इंजन बिंग शामिल है।
इस ऐप की खास बात यह है कि यह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोनों पर ही काम करेगा। यह पहली बार है जब फेसबुक ने दूसरी वेबसाइटों पर भी नि:शुल्क पहुंच उपलब्ध करायी है। ऑरकाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (उपभोक्ता कारोबार) गुरदीप सिंह ने यहां कहा, ‘देश में करीब 70 प्रतिशत लोगों तक इंटरनेट की पहुंच नहीं है। हमें एक अरब लोगों को इंटरनेट से जोड़ना है। हमें खुशी है कि हम फेसबुक के साथ मिलकर 33 लोकप्रिय वेबसाइट उपलब्ध कराएंगे।’ इससे पहले वह सिर्फ अपनी सेवाएं ही नि:शुल्क या सस्ती दरों पर देती रही है। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन बाजार वाला भारत एशिया का पहला देश है जहां फेसबुक इस प्रकार की योजना लाई है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, अन्य बातें -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top