Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

फेसबुक ने इस युवक को दिया 10.70 लाख रुपए का इनाम

पिछले 3 सालों में इस युवा भारतीय हैकर ने बग्स ढूंढकर कुल 30.85 रुपए कमा लिए हैं।

फेसबुक ने इस युवक को दिया 10.70 लाख रुपए का इनाम
नई दिल्ली. 20 साल के एक भारतीय हैकर को फेसबुक कोड में कमी ढूंढने पर 10.70 लाख रुपए इनाम के तौर पर मिले हैं। फेसबुक ने इस बग बाउंटी प्रोग्राम की शुरुआत 2011 में की थी। इस बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत जो भी शख्स फेसबुक की कोडिंग में गड़बड़ी ढूंढकर सूचित करता है, उसे इनाम दिया जाता है।

अरुण एस कुमार एमईएस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी ऐंड मैनेजमेंट में कम्प्यूटपर इंजिनियरिंग के स्टूडेंट हैं। उन्होंने फेसबुक बिजनस मैनेजर की कोडिंग में एक क्रिटिकिल गड़बड़ी पकड़ी, इस गड़बड़ी के जरिए कोई भी हैकर आसानी से किसी के भी फेसबुक पेज को 10 सेकंड के लिए हैक कर सकता था। अरुण ने बताया कि इतने समय में हैकर किसी के भी फेसबुक पेज में जाकर जो हानि पहुंचा सकता है वो सोच से परे है।

उन्होंने इस बग को 29 अगस्त को पकड़ लिया था और फिर फेसबुक टीम को सूचित किया था। उन्होने इससे पहले भी फेसबुक और गूगल में कई बग्स पकड़े हैं। एक गड़बड़ी पकड़ने के लिए पहले भी फेसबुक ने उन्हें 7 लाख रुपए का इनाम दिया था। पिछले 3 सालों में इस युवा भारतीय हैकर ने बग्स ढूंढकर कुल 30.85 रुपए कमा लिए हैं।

एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल अगस्त में फेसबुक ने अलग-अलग देशों के तीन हैकर्स को लॉस वेगास में अपने सिक्यॉरिटी मैनेजर्स के साथ मीटिंग करने के लिए बुलाया था। उन तीन हैकर्स में से एक अरुण एस कुमार भी थे। अरुण को अपनी कम्प्यूटर इंजिनियरिंग की डिग्री पूरी करने में एक और साल का समय लगेगा। उनका कहना है कि मैं चाहता हूं कि मैं इस पैसे को विदेश में शिक्षा हासिल करने के लिए इस्तेमाल कर पाऊं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top