Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सीरिया में सैन्य हवाई हमला, कई जगहों पर हुए धमाके

सीरिया की राजधानी दमिश्क के निकट सीरियाई सैन्य हवाईअड्डे पर शनिवार की देर रात एक विस्फोट हुआ।

सीरिया में  सैन्य हवाई हमला, कई जगहों पर हुए धमाके

सीरिया की राजधानी दमिश्क के निकट सीरियाई सैन्य हवाईअड्डे पर शनिवार की देर रात एक विस्फोट हुआ। एक गैरसरकारी संगठन का कहना है कि यह विस्फोट संभवत: इस्राइली मिसाइल से हुआ जबकि सरकारी मीडिया के अनुसार यह आयुध डिपो में तकनीकी खामी के कारण हुआ।

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने बताया कि दमिश्क के पश्चिमी उपनगर के मेज में स्थित सैन्य हवाई अड्डे पर संभावित रूप से इस्राइल का मिसाइल गिरा, जिसकी वजह से विस्फोट हुआ है।

हवाईअड्डे पर सीरियन एयर फोर्स इंटेलिजेंस स्थित है और 2017 की शुरुआत में सीरिया सरकार ने पड़ोसी देश इस्राइल पर इस हवाई अड्डे पर बमबारी करने का आरोप लगाया था।

सीरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘सना' की शनिवार की खबर के मुताबिक सीरिया के एक सैन्य सूत्र ने बताया, ' मेज हवाई अड्डा इस्राइल के हमले का लक्ष्य नहीं है।'

ये भी पढ़ें - दिल्लीवालों पर महंगाई की दोहरी मार, अब पेट्रोल-डीजल के साथ पीएनजी और सीएमजी के दाम बढ़े

इस्राइल सीरिया संघर्ष में सीधे तौर पर शामिल नहीं है लेकिन उसने सीरिया में दर्जनों हवाई हमले किए हैं। इस बारे में इस्राइल का कहना था कि उन्होंने हिज्बुल्ला को भेजे जा रहे आधुनिक हथियारों की खेप को रोकने के लिए हमले किए थे।

हालांकि इस सप्ताह की शुरुआत में इस्राइल ने कहा था कि वह सीरिया में मौजूद ईरानी सेना को निशाना बनाएगा। पिछले सात वर्ष से सीरिया में युद्ध चल रहा है।

सीरियाई सेना को रूस और ईरान का सहयोग प्राप्त है। इसके अलावा सीरिया की सेना को लेबनानी हिजबुल्ला लड़ाकों और ईराक, ईरान तथा अफगानिस्तान के मिलिशिया का समर्थन भी हासिल है।

Loading...
Share it
Top