Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हिमाचल Exit Poll 2017: ये है भाजपा का आतंरिक सर्वे, जानिए खुद को दी कितनी सीटें

इन एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात में भाजपा की सत्ता बनी रहेगी और हिमाचल प्रदेश में भी भाजपा की ही सरकार बनने के आसार हैं।

हिमाचल Exit Poll 2017: ये है भाजपा का आतंरिक सर्वे, जानिए खुद को दी कितनी सीटें
गुजरात चुनाव के आखिरी दौर की वोटिंग खत्म होने के बाद तमाम सर्वे संगठनों ने एग्जिट पोल जारी कर दिए हैं। इन एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात में भाजपा की सत्ता बनी रहेगी और हिमाचल प्रदेश में भी भाजपा की ही सरकार बनने के आसार हैं।
हिमाचल को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि भाजपा को यहां 68 में से 55 तक सीटें मिल सकती हैं। हालांकि हिमाचल में बहुमत के लिए 35 सीटों की जरूरत होती है। लेकिन भाजपा का अपना आंतरिक सर्वे एग्जिट पोल से इत्तेफाक नहीं रखता है।
भाजपा का आंकलन है कि उसे 50 से ज्यादा सीटें नहीं मिलेंगी। हालांकि यह आंकड़ा भी सरकार बनाने के लिए काफी है, क्योंकि इस राज्य में बहुमत के लिए 35 सीटों की जरूरत होती है.

हिमाचल की 68 सीटों के लिए 9 नवंबर को वोटिंग हुई थी और नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे। पिछले चुनावों में कांग्रेस ने 36 सीटें जीती थी, जबकि भाजपा के खाते में 27 सीटें आई थीं। पांच सीटों पर निर्दलीयों ने कब्जा किया था।
क्या कहते हैं एग्जिट पोल
  • एग्जिट पोल की मानें तो भाजपा भारी मतों से हिमाचल प्रदेश की सत्ता में आ रही है। कांग्रेस की तमाम कोशिशों के बाद वीरभद्र सिंह अपनी कुर्सी गंवा सकते हैं।
  • एनबीटी-सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक, 68 विधानसभा सीटों वाले हिमाचल में 41 सीटों पर भाजपा जीत रही है। वहीं, सत्ताधारी कांग्रेस को महज 25 सीटें ही मिलती दिख रही हैं। दो सीटें अन्य के झोली में जाती दिख रही हैं।
  • हिमाचल प्रदेश में कुल 68 सीटें हैं और बहुमत के लिए 35 सीटें जरूरी हैं। चाणक्य के एग्जिट पोल में भाजपा के खाते में 55 सीटें जाती दिख रही हैं। कांग्रेस को 13 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।
Next Story
Share it
Top