Top

Exit Poll 2018 / भाजपा के तीन राज्य संकट में, तेलंगाना में KCR का जादू बरकरार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Dec 7 2018 10:30PM IST
Exit Poll 2018 / भाजपा के तीन राज्य संकट में, तेलंगाना में KCR का जादू बरकरार

राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव 2018 के लिए मतदान समाप्त हो गया है। इसके बाद मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आ गए। इनमें भाजपा के तीन राज्य संकट में पड़े दिखाई दे रहे हैं। 

मध्य प्रदेश एग्जिट पोल 
 
एक्जिट पोल के अनुसार मप्र में कांग्रेस का 15 साल का वनवास खत्म होने का संकेत है। यहां, दो एक्जिट पोल कांटे की टक्कर भी बता रहे हैं। वहीं, राजस्थान में वसुंधराराजे सिंधिया यानी महारानी की हार तय मानी जा रही है। चुनाव नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे। 
 
इस बार मध्य प्रदेश में 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ है। मध्यप्रदेश में पिछले दो विधानसभा चुनाव भाजपा ने शिवराज के चेहरे को आगे रखकर जीते हैं। इससे पहले उमा भारती को हटाकर शिवराज को मप्र में सीएम पद सौंपा गया है। इस बार एग्जिट पोल में मिले-जुले परिणाम आते दिख रहे हैं। 
 
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजों पर सीएम शिवराज सिंह चौहान का राजनीतिक भविष्य भी काफी हद तक निर्भर करेगा। वहीं, कांग्रेस ने यहां सीएस के लिए कोई चेहरा प्रोजक्ट नहीं किया था।
 
राजस्थान एग्जिट पोल 
 
टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में भाजपा को बड़ा झटका लग सकता है। पोल की मानें तो इस बार कांग्रेस पार्टी को 105 सीटें मिल सकती हैं जबकि सत्तारूढ़ भाजपा को 85 सीटें मिलने का अनुमान है। 
 
वर्तमान में विधानसभा में भाजपा के पास 160 सीटें हैं, वहीं कांग्रेस 25 विधायकों के साथ प्रमुख विपक्षी पार्टी के रूप में काम कर रही है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में भी कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। 
 
पोल में भाजपा को 63 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस 130 सीटें जीतकर बहुमत हासिल कर सकती है। सी-वोटर एग्जिट पोल की मानें तो कांग्रेस जबर्दस्त जीत हासिल करती दिख रही है। यहां कांग्रेस को 137, भाजपा को 60 और अन्य को 2 सीटें मिल सकती हैं।
 
तेलंगाना एग्जिट पोल 
 
तेलंगाना में सभी एग्जिट पोल्स टीआरएस की स्पष्ट जीत बता रहे हैं। तेलंगाना में फिलहाल तेलंगाना राष्ट्र समिति की ही सरकार है और के चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री हैं। 
 
टाइम्स नाउ-सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक तेलंगाना में टीआरएस ही एक बार फिर सरकार बनाने जा रही है। पोल का दावा है कि राज्य में टीआरएस को 66, कांग्रेस को 37, बीजेपी को 7 और अन्य को 9 सीटें मिल सकती हैं। 
 
सी-वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक टीआरएस को 54 सीटें, कांग्रेस को 53, भाजपा को 5 सीटें मिल सकती हैं। 
 
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया की मानें तो टीआरएस 85, कांग्रेस 27, बीजेपी 2, अन्य 5 सीटें जीत सकती हैं।  जन की बात के मुताबिक टीआरएस को 57, कांग्रेस को 45, एआईएमआईएम को 6, बीजेपी को 5 सीटें मिल सकती हैं। 
 
न्यूज एक्स-नेता के मुताबिक तेलंगाना में टीआरएस को 57, कांग्रेस को 46, बीजेपी को 6 और अन्य को 10 सीटें मिलती दिख रही हैं। 
 
सी-वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को 18 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 16 और अन्य को 6 सीटें मिल सकती हैं।
 
मोदी-राहुल के लिए प्रतिष्ठा का सवाल
 
इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा और कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी थी। क्षेत्रीय पार्टियों ने भी अपने-अपने राज्यों में मजबूत दावेदारी पेश की। भाजपा की तरफ से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, कई केंद्रीय मंत्रियों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने प्रचार किया। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ताबड़ तोड़ रैलियां की हैं।

11 दिसंबर पर टिकी निगाहें
 
अब सबकी नजरें 11 दिसंबर पर टिकी हुई हैं, उससे पहले चुनावी हवा किस तरफ चल रही है। इसकी एक झलक इन एग्जिट पोल्स में देखने को मिली है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
exit poll 2018 exit poll 2018 live updates tough fight for bjp in mp cg and rajasthan kcr to win telangana

-Tags:#Assembly elections#Rajasthan assembly elections 2018#BJP#exit poll#Telangana assembly elections#Congress

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo