Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानिए- उर्जित पटेल की उस ''पत्नी का राज'' जिसके बारे में उन्हें खुद भी पता नहीं था

भारतीय रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर उर्जित पटेल ने सोमवार शाम इस्तीफा दे दिया। लेकिन उनके कार्यकाल के समय एक अफवाह हमेशा उनका पीछा करती रही। वह थी उनकी पत्नी को लेकर। कुछ लोगों ने ट्वीट किया था कि उर्जित पटेल की पत्नी देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी की बहन हैं।

जानिए- उर्जित पटेल की उस
भारतीय रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर उर्जित पटेल ने सोमवार शाम इस्तीफा दे दिया। लेकिन उनके कार्यकाल के समय एक अफवाह हमेशा उनका पीछा करती रही। वह थी उनकी पत्नी (Urjit Patel Wife) को लेकर। नोटबंदी के बाद कुछ लोगों ने ट्वीट किया था कि उर्जित पटेल की पत्नी देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी की बहन हैं।
समय-समय पर यह अफवाह अपना सिर उठाती रही। लेकिन यह उफवाह पूरी तरह झूठी थी। जब पड़ताल की गई तो पता चला कि नीता अंबानी की सिर्फ एक ही बहन है जिनका नाम ममता दलाला है। ममता धीरूबाई अम्बानी स्कूल में पढ़ाती हैं। आपको बता दें कि अधिकतर स्टार्स कि बच्चे इसी स्कूल में पढ़ते हैं।
ममता सादगी भरा जीवन जीती हैं। ममता दलाल और नीता अंबानी दोनो बहुत ही करीब हैं। अब सवाल यह उठता है कि अगर अंबानी परिवार से इनका रिश्ता नहीं हैं तो इनकी पत्नी कौन हैं। तो आपको बता दें कि उर्जित पटेल की पत्नी का नाम विभा जोशी था। दोनों की शादी 1994 में हुई थी। कुछ कारणों से 2003 में उन दोनों का तलाक हो गया था। विभा फिलहाल अब अमेरिका में रहती हैं।

विभा के खिलाफ जारी हुआ था वारंट

आपको बता दें कि नवंबर 2016 में एक अदालत ने उर्जित पटेल की एक्स वाइफ विभा जोशी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। जिस मामले में यह वारंट जारी हुआ था वह भ्रष्टाचार से जुड़ा हुआ था। लेकिन उसमें विभा सीधे-सीधे जुड़ी नहीं थीं। मूल मामला विभा के भाई अरविंद जोशी और उनकी पत्नी से टीनू जोशी से जुड़ा हुआ था।
विभा के भाई को IAS पसर थे और भ्रटाचार से जुड़े एक मामले में उन्हें बर्खास्त कर दिया गया था। इस मामले में जोशी परिवार सहित कुल 16 अभियुक्तों पर आरोप तय हो गए थे। अरविंद जोशी के घर से कई करोड़ रुपये भी जब्त किए गए थे।

ये उड़ी थी अफवाह

व्हाट्सएप और फेसबुक पर भी उर्जित पटेल की पत्नी को लेकर अफवाह उड़ी थी। मैसेज में लिखा गया था कि आपको शायद याद तो नहीं होगा लेकिन रिलायंस ने बैंकिंग के लिए लाइसेंस मांगा था। लेकिन रघुराम राजन (Raghuram Rajan) ने नहीं दिया था। इसलिए रघुराम राजन को हटाकर मुकेश अंबानी की पत्नी के बहन के पति उर्जित पटेल को आरबीआई का गवर्नर बना दिया गया।

फ्री इंटरनेट के लिए करोड़ो लोगों ने जियो को अपना आधार दे दिया है। अब नोटबंदी में करोड़ों लोगों के आधार पर पुराने नोट बदले जा सकते हैं। इसी लिए नोटबंदी की गई है। JIO बंद होगा 31 दिसंबर को, अक्ल लगाओ भाई।

उर्जित पटेल की जीवनी

  • उर्जित आर. पटेल भारतीय रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर थे। रघुराम राजन के बाद उन्होंने इस पद को संभाला था।
  • 55 साल के उर्जित पटेल जानेमाने अर्थशास्त्री हैं। महंगाई दर को नियंत्रण में रखने की विशेषज्ञता के कारण इन्हें गवर्नर बनाया गया था।
  • उर्जित पटेल वाशिंगटन में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में काम कर चुके हैं। पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और पटेल ने साथ-साथ यहां काम किया था।
  • साल 2000 से 2004 के बीच राज्य और केंद्र सरकारों की उच्च स्तरीय समितियों में काम कर चुके हैं।
  • वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष रह चुके हैं।

क्या है रिजर्व बैंक और कैसे करता है काम, एक क्लिक में जानिए सब कुछ

Next Story
Share it
Top