Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब फ्रंट से राजनीति करेंगे कन्हैया कुमार, CPI की नेशनल काउंसिल में हुए शामिल, सुधाकर रेड्डी फिर चुने गए महासचिव

भाकपा की 23 वीं कांग्रेस में वामपंथी नेता जी सुधाकर रेड्डी सर्वसम्मति से लगातार तीसरी बार पार्टी महासचिव निर्वाचित हुए हैं। अहम चेहरों में जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को भी जगह दी गई है।

अब फ्रंट से राजनीति करेंगे कन्हैया कुमार, CPI की नेशनल काउंसिल में हुए शामिल, सुधाकर रेड्डी फिर चुने गए महासचिव
X

सीपीआई की 23 वीं कांग्रेस में वामपंथी नेता जी सुधाकर रेड्डी सर्वसम्मति से लगातार तीसरी बार पार्टी महासचिव चुने गए हैं। वहीं इस सीपीआई की राष्ट्रीय परिषद में जेएनयू के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार को अहम चेहरों में जगह दी गई है। बता दें कि इससे पहले कन्हैया सीपीआई की स्टुडेंट विंग ऑल इंडिया स्टुडेंट फेडरेशन के राष्ट्रीय परिषद के सदस्य थे।

ये भी पढ़ें- तेजस्वी बोले- लालू को वापस रांची अस्पताल भेजने के लिए AIIMS प्रशासन को मजबूर कौन कर रहा है?

भाकपा के इस कांग्रेस में 126 सदस्यीय राष्ट्रीय परिषद , 11 सदस्यीय सचिवालय और 11 सदस्यीय नियंत्रण आयोग तथा 13 उम्मीदवार सदस्यों का भी निर्वाचन हुआ। दो बार लोकसभा के सदस्य रहे 76 वर्षीय रेड्डी 2012 में पहली बार पार्टी महासचिव चुने गये थे।

रेड्डी ने अपने पुनर्निर्वाचन के बाद संवाददाताओं से कहा कि पार्टी कांग्रेस ने आरएसएस - भाजपा द्वारा पेश चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए धर्मनिरपेक्ष , लोकतांत्रिक और वाम शक्तियों के बीच व्यापक एकता का आह्वान किया।
उन्होंने कहा कि भाकपा राष्ट्रीय स्तर पर आरएसएस भाजपा का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को साथ लाना चाहती है। लेकिन जहां तक केरल का प्रश्न है तो कांग्रेस नीत एकीकृत लोकतांत्रिक मोर्चा माकपा नीत वाम लोकतांत्रिक मोर्चा का राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी बना रहेगा। वाम लोकतांत्रिक मोर्चे में भाकपा एक घटक है।

वहीं कन्हैया कुमार ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर लिखा, 'भारत में लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष, लेफ्ट और प्रगतिशील ताकतों को मजबूत करने के लिए मेरी प्रतिबद्धता एक कदम आगे। मुझे सोने से पहले मीलों जाना है।'

राष्ट्रीय परिषद के लिए फिर से नामित नहीं किये गये वरिष्ठ पार्टी नेता और केरल के पूर्व मंत्री सी दिवाकरण ने इस फैसले पर अपनी नाखुशी प्रकट की। बता दें कि पार्टी की 23 वीं कांग्रेस 25 अप्रैल को शुरु हुई थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story