Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

SCO 2018: विदेश मंत्रियों की बैठक शुरू, सुषमा स्वराज बोलीं- आतंकवाद पर हो कड़ी कार्रवाई

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन में एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में कहा कि आतंकवाद जीवन, शांति और समृद्धि जैसे मूल मानवाधिकारों का दुश्मन है। षमा स्वराज ने कहा कि संरक्षणवाद के सभी रूपों को खारिज किया जाना चाहिए।

SCO 2018: विदेश मंत्रियों की बैठक शुरू, सुषमा स्वराज बोलीं- आतंकवाद पर हो कड़ी कार्रवाई

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने उनका जोरदार स्वागत किया। शंघाई सहयोग शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्रियों की बैठक शुरू हो चुकी है।

बैठक के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन में एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में कहा कि आतंकवाद जीवन, शांति और समृद्धि जैसे मूल मानवाधिकारों का दुश्मन है। षमा स्वराज ने कहा कि संरक्षणवाद के सभी रूपों को खारिज किया जाना चाहिए।

इससे पहले बीजिंग में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन भी पहुंची। जहां उन्होंने एससीए बैठक में भाग लिया। इस वार्षिक शिखर सम्मेलन में सुषमा स्वराज के साथ सीतारमन भी मौजूद होंगी। भारत और पाकिस्तान 2017 से इसका पूर्णकालिक सदस्य है।

इन मुद्दों पर हुई बात

मुलाकात के दौरान सुषमा स्वराज ने कहा कि साल 2018 में चीन सतलज और ब्रह्मपुत्र नदी के डेटा भारत को उपलब्ध कराएगा। वहीं भारत और चीन के बीच हेल्थ, पर्यावरण और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर बातचीत हुई।

ये भी पढ़ें - मुंबई: सचिन तेंदुलकर के घर के बाहर फैंस का जमावड़ा, मनाया बर्थडे, जानें खास 5 बातें

पीएम मोदी का दौरा

जानकारी के लिए बता दें कि 27 और 28 अप्रैल को देश के पीएम भी चीन यात्रा पर जाएंगे। जहां वो इस शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस दौरान पीएम मोदी की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे।

Next Story
Top