Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एप्पल को देना पड़ेगा 96 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना

एप्पल की ओर से इस फैसले को चुनौती दी जा सकती है।

एप्पल को देना पड़ेगा 96 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना
नई दिल्ली. आईफोन बनाने के लिए दुनिया भर में मशहूर कंपनी एप्पल को यूरोपियन यूनियन ने 13 अरब यूरो यानी करीब 96 हजार करोड़ रुपए का टैक्स अदा करने का आदेश दिया है। यूरोपियन यूनियन ने आयरलैंड में कंपनी की ओर से टैक्स न चुकाए जाने को अवैध करार दिया है।

यूरोपियन कमिशन ने अपने फैसले में कहा कि दुनिया की सबसे अधिक वैल्यू वाली कंपनी आयरलैंड में हुए अरेंजमेंट के तहत टैक्स से बच गई, जो अवैध था। कमिशन का यह फैसला कंपनी को परेशान कर सकता है। आयरलैंड की नीति अमेरिकी मल्टीनैशनल कंपनियों को टैक्स छूट देकर आकर्षित करने की रही है।

ईयू कंपीटिशन कमिश्नर मार्ग्रेथ वेस्टागर ने कहा कि कमिशन की जांच में यह बात सामने आई है कि आयरलैंड ने कंपनी को अवैध टैक्स छूट देने का काम किया। एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके तहत उसे बीते कई सालों में अन्य कंपनियों के मुकाबले बेहद कम टैक्स दिया। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि एप्पल पर जुर्माना नहीं लगा है, बल्कि यह टैक्स का रीपेमेंट है।

कमिश्नर ने कहा कि आयरलैंड में हुए इस तरह के अरेंजमेंट के चलते कंपनी ने 2003 में की गई अपनी कमाई का महज एक प्रतिशत टैक्स के तौर पर चुकाया, जबकि 2014 तक यह 0.05 फीसदी हो चुका था। इस फैसले पर तत्काल प्रतिक्रिया देते हुए आयरलैंड ने कहा है कि वह इसको चैलेंज करेगा। माना जा रहा है कि एप्पल की ओर से भी इस फैसले को चुनौती दी जा सकती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top