Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मालदीव में 15 दिनों का आपातकाल घोषित, गिरफ्तार हुए सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन ने सरकारी टेलीविजन पर आपातकाल लगाए जाने की घोषणा किए जाने के बाद एक वक्तव्य में कहा, ''इस कठिन घड़ी में कुछ अधिकार सीमित रहेंगे।

मालदीव में 15 दिनों का आपातकाल घोषित, गिरफ्तार हुए सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

मालदीव में 15 दिनों के आपातकाल की घोषणा कर दी गई है। राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन ने सरकारी टेलीविजन पर आपातकाल लगाए जाने की घोषणा किए जाने के बाद एक वक्तव्य में कहा, 'इस कठिन घड़ी में कुछ अधिकार सीमित रहेंगे। सामान्य आवाजाही, सेवाएं और व्यापार प्रभावित नहीं होंगे'।

इसे भी पढ़ेंः स्कूल बस से किडनैप छात्र को पुलिस ने छुड़ाया, एनकाउंटर में 1 आरोपी ढेर और एक गिरफ्तार

आपातकाल लगने के बाद माले पुलिस ने मालदीव के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस अली हमीद को गिरफ्तार कर लिया है। उनके साथ-साथ पुलिस ने न्यायिक प्रशासन विभाग के एडमिनिस्ट्रेटिव को भी गिरफ्तार किया है।

राष्ट्रपति के एलान के तुरंत बाद पूर्व राष्ट्रपति मौमून अब्दुल गयूम को गिरफ़्तार कर लिया गया। वो मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को पद से हटाए जाने के लिए अभियान चला रहे थे।

इस वजह से लगा आपात काल

मालदीव में आपातकाल राष्ट्रपति और सुप्रीम कोर्ट के बीच बढ़ते गतिरोध के कारण लगाया है।सुप्रीम कोर्ट ने पिछले सप्ताह अपने फैसले में कैद में बंद विपक्षी नेताओं को रिहा करने का आदेश दिया था। इसके बाद से ही यह गतिरोध शुरू हुआ।

राष्ट्रपति यामीन ने अदालत की आलोचना की थी। विपक्ष राजधानी माले की सड़कों पर प्रदर्शन कर रहा है और सैनिकों को संसद भवन के पास तैनात किया गया ताकि सांसदों को बैठक करने से रोका जा सके।

भारत सरकार ने जारी किए निर्देश

भारत ने मालदीव में हालिया राजनीतिक घटनाक्रम और कानून-व्यवस्था की स्थिति पर चिंता प्रकट की और अपने नागरिकों से अगली सूचना तक हिंद महासागर के इस देश की सभी गैर जरूरी यात्रा टालने को कहा है।

Next Story
Top