Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए पड़ा पहला वोट, झारग्राम की बुजुर्ग महिला ने किया मतदान

बता दें कि गंभीर बीमारी से जूझ रहे 80 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने घर पर ही पोस्टल बैलेट (Postal Ballet) से वोट डालने का ऑप्शन दिया है।

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए पड़ा पहला वोट, झारग्राम की बुजुर्ग महिला ने किया मतदान
X

पश्चिम बंगाल (West Bengal) का विधानसभा चुनाव (Assembly Election) जीतने के लिए राजनीतिक दलों में आर-पार की जंग चल रही है। राजनीतिक दलों के नेता पश्चिम बंगाल में पूरी ताकत से चुनाव प्रचार कर रहे हैं। राज्य में 27 मार्च को पहले चरण के लिए वोटिंग होगी लेकिन विधानसभा चुनाव के लिए पहला वोट पड़ चुका है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के झारग्राम जिले (Jhargram District) में एक 82 साल की बुजुर्ग महिला ने अपना वोट डाला है। महिला ने ये वोट डोर टू डोर सुविधा के तहत डाला है।

बता दें कि गंभीर बीमारी से जूझ रहे 80 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने घर पर ही पोस्टल बैलेट (Postal Ballet) से वोट डालने का ऑप्शन दिया है। इसी के तहत झारग्राम (Jhargram) की 82 साल की बुजुर्ग महिला बसंती (Elderly lady Basanti) ने अपना वोट डाला है। चुनाव आयोग ने बताया कि बुजुर्ग महिला बसंती के अलावा उसी वार्ड से 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों ने भी अपना वोट डाला है। ईसी की एक टीम कुछ सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों के साथ झारग्राम में महिला के घर पर पहुंचीं, जहां वोट डलवाया गया।

बताया जा रहा है कि जब बसंती (Basanti) ने वोट डाला था उस कमरे में उनके परिवार के सदस्यों को भी आने की अनुमति नहीं थी। बसंती ने अपना वोट बैलेट पेपर से डाला, जिसे एक सील लिफाफे में रख लिया गया है। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी (Videography) भी की गई है।

जानकारी के लिए आपको बता कि पश्चिम बंगाल कि झारग्राम जिले की 4 विधानसभा में 27 मार्च (27 March) को पहले चरण की वोटिंग होगी। चुनाव आयोग (EC) की कुल 86 टीमें पहले चरण के मतदान (vote) के लिए अगले एक हफ्ते तक ऐसे ही 80 साल से ज्यादा उम्र वालों के घर पर जाकर मतदान करवाएंगी। करीब 5715 वोटर ऐसे हैं, जिन्होंने इसके लिए अप्लाई किया है।

8 चरणों में होगी वोटिंग

बता दें कि पश्चिम बंगाल में इस बार विधानसभा चुनाव 8 चरणों में होने जा रहे हैं। पहले चरण में पश्चिम बंगाल की 294 में से 30 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च 2021 को वोट डाले जाएंगे। वहीं, दूसरे चरण में 30 सीटों पर एक अप्रैल को, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल को, चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को, पांचवे चरण में 45 सीटों पर 17 अप्रैल को, छठे चरण में 43 सीटों पर 22 अप्रैल को, सातवें चरण में 36 सीटों पर 26 अप्रैल को और आठवें चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। जबकि चुनाव का परिणाम 2 मई को घोषित किया जाएगा।

Next Story