Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Election 2020 Exit Poll: टाइम्स नाउ-सी वोटर ने आम आदमी पार्टी को दिया बहुमत, कांग्रेस का नहीं खुला खाता

Delhi Election 2020 : दिल्ली विधानसभा चुनाव की 70 विधानसभा सीट के लिए मतदान खत्म हो गया है। इसके बाद टाइम्स नाउ और सी वोटर की तरफ से एग्जिट पोल जारी कर दिया गया है। जिसमें भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को इतनी सीटें दी गई हैं।

Delhi Election 2020 Exit Poll: टाइम्स नाउ-सी वोटर ने आम आदमी पार्टी को दिया बहुमत, कांग्रेस का नहीं खुला खाता
X

Delhi Election 2020 Exit Poll: दिल्ली चुनाव 2020 (Delhi Election 2020) की 70 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए शनिवार (8 फरवरी 2020) को शाम 6.00 बजे वोटिंग समाप्त हो गई है। मतदान खत्म होते ही विभिन्न चैनलों और एजेंसियों के द्वारा किए गए एग्जिट पोल भी आ गए हैं।
दिल्ली को लेकर कई न्यूज चैनल और एजेंसियों ने जो एग्जिट पोल जारी किए हैं। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 ( Delhi Assembly Election 2020) की मतगणना 11 फरवरी को होगी। भले ही चुनावी रिजल्ट 11 फरवरी को दिल्ली की सत्ता का फैसला करेंगे, लेकिन एग्जिट पोल के नतीजों में आम आदम पार्टी (AAP) को दिल्ली की सत्ता के लिए फिर से जनादेश मिलता दिख रहा है। टाइम्स नाउ-सी वोटर एग्जिट पोल के नतीजों के हिसाब से दिल्ली में आप को 44 , बीजेपी को 26, और कांग्रेस- अन्य को शून्य सीटें मिलती दिखाई दे रही है।

टाइम्स नाउ-सी वोटर एग्जिट पोल इस बार आम आदमी पार्टी को पिछले विधान सभा चुनाव से 23 सीटें कम और बीजेपी को 23 सीटें ज्यादा दे रहा है। दिल्ली चुनाव 2020 में कुल 58 फीसदी मतदान हुआ है। यह मतदान पिछले चुनाव ( दिल्ली विधान सभा 2015) से कम है। जिसमें आप को 67 सीटें और बीजेपी को 3 सीटें मिली थी।

दिल्ली चुनाव 2020 एग्जिट पोल (Delhi Election 2020 Exit Poll)

बीजेपी : 26

कांग्रेस : 00

आम आदमी पार्टी: 44

अन्य : 00

क्या होता है एग्जिट पोल

एक्जिट पोल हमेशा मतदान के बाद जारी किए जाते हैं। मतदान केंद्रों के बाहर से निकलने वाले मतदाताओं से पूछा जाता है कि उनकी पसंद कौन है। जिसके आधार पर सर्वे तैयार होते हैं। एग्जिट पोल कई संगठनों द्वारा आयोजित किए जाते हैं, जो उद्देश्य के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं।

कैसे किए जाते है एग्जिट पोल

एग्जिट पोल न्यूज एजेंसियों के द्वारा तैयार किए जाते हैं। जो एक कंपनी चुनाव के परिणाम से पहले एक अनुमान के आधार पर बताते हैं कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं।

Next Story