logo
Breaking

कड़ी सुरक्षा के बीच 3 राज्यों में अगले महीने होंगे चुनाव, 3 मार्च को होगा जीत का ऐलान, ये रहा पूरा शेड्यूल

चुनाव आयोग ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में होने वाले विधानसभा का ऐलान कर दिया है।

कड़ी सुरक्षा के बीच 3 राज्यों में अगले महीने होंगे चुनाव, 3 मार्च को होगा जीत का ऐलान, ये रहा पूरा शेड्यूल

चुनाव आयोग ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में होने वाले विधानसभा का ऐलान कर दिया है। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त अचल कुमार जोति ने कहा कि त्रिपुरा में 18 फरवरी जबकि मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान होगा।

इसे भी पढ़ेंः ब्राइट कॉलेज के बाहर अभिभावक कर रहे हैं विरोध प्रदर्शन, सीएम योगी जा सकते हैं छात्र से मिलने

तीनों राज्‍यों के चुनावी नतीजों का ऐलान 3 मार्च को होगा। उन्‍होंने बताया कि तीनों राज्‍यों में आचार संहिता आज से ही लागू हो गई है। तीनों राज्‍यों में चुनाव के लिए वीवीपैट का इस्तेमाल होगा। उम्मीदवार ईवीएम को चैक भी कर सकते हैं। सभी राजनीतिक कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि बॉर्डर चैकपोस्ट पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

election_2018011813340662_650x_1

नामांकन भरने का आखिरी दिन

मुख्य चुनाव अधिकारी एके ज्योति ने बताया कि त्रिपुरा में 31 जनवरी नामांकन की आखिरी डेट रखी गई है जबकि केंडिडेट 3 फरवरी को अपना नामांकन वापिस ले सकते हैं। वहीं मेघालय और नागालैंड में केंडिडेट 7 फरवरी तक नामांकन भर सकते हैं, जबकि 12 फरवरी नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन होगा।

तीनों राज्यों में 60-60 सीटें

इन तीनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं। वहीं, इन तीनों राज्यों का विधानसभा कार्यकाल मार्च में खत्म हो रहा है। इससे पहले डिप्‍टी इलेक्‍शन कमिशनर सुदीप जैन के नेतृत्‍व में चुनाव आयोग की चार सदस्‍यीय टीम ने त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय का दौरा किया था और यहां कई राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की थी और उनसे आगामी चुनावों को लेकर तैयार रहने को कहा था।

Loading...
Share it
Top