Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

EC के नए आयुक्त बने नसीम जैदी, कहा- चुनाव में सुधार लाकर मजबूत करेंगे लोकतंत्र

केंद्रीय निर्वाचन आयोग में रविवार को डा. नसीम अहमद जैदी ने 20वें मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार ग्रहण कर लिया है।

EC के नए आयुक्त बने नसीम जैदी, कहा- चुनाव में सुधार लाकर मजबूत करेंगे लोकतंत्र

नई दिल्ली. केंद्रीय निर्वाचन आयोग में रविवार को डा. नसीम अहमद जैदी ने 20वें मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार ग्रहण कर लिया है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग कारगर चुनाव प्रबंधन के लिए दीर्घावधि रणनीतिक योजना बनाएगा, ताकि लोकतांत्रिक प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया जा सके।

यहां निर्वाचन सदन में रविवार को डॉ. नसीम जैदी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त का पदभार संभालने के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि कि निर्वाचन आयोग स्वतंत्रता, पारदर्शिता, पेशेवराना, समावेशी और अनुकूलता के सिद्धांतों के आधार पर कम से कम 10-15 वर्ष के लिए एक रणनीतिक योजना तैयार करेगा। यह योजना चहुंमुखी सांस्थानिक मजबूती, मतदाता शिक्षा और कारगर निर्वाचन प्रक्रिया पर आधारित होगी। जैदी ने कहा कि वे निर्वाचन आयोग को अधिक गतिशील और पारदर्शी बनाना चाहेंगे।
उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान ने भारतीय लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए इस संस्था की जिम्मेदारी है कि वह सभी हितधारकों और लोगों की आशा पूरी करे। इसी के लिए आयोग पिछले कई अरसे से त्रुटिमुक्त और प्रमाणिक मतदाता सूची के साथ समावेशी ढंग से मतदाताओं की सर्वोच्च भागीदारी पर आधारित स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने पर ज्यादा ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान वह निर्वाचन आयोग को अधिक गतिशील, पारदर्शी और जवाबदेह संगठन बनाने के लिए काम करने का प्रयास करेंगे।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top