Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गुजरात राज्यसभा चुनाव:कांग्रेस के दो बागी विधायकों का वोट रद्द, बीजेपी ने रुकवाई वोटों की गिनती

गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों पर हुई वोटिंग का विवाद आज चुनाव आयोग पहुंचा था।

गुजरात राज्यसभा चुनाव:कांग्रेस के दो बागी विधायकों का वोट रद्द, बीजेपी ने रुकवाई वोटों की गिनती

आखिरकार नाटकीय घटनाक्रम का अंत हो हो गया।चुनाव आयोग ने बीजेपी को झटका देते हुए कांग्रेस के दोनों बागी विधायकों का वोट रद्द कर दिया है।बीजेपी ने वोटों की गिनती रुकवा दी बीजेपी का कहना है कि जिस वीडियो के आधार पर कांग्रेस के दो बागी विधायकों का वोट रद्द किया गया है उस वीडियो को सावर्जनिक किया जाए।

गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों पर हुई वोटिंग का विवाद मंगलवार को चुनाव आयोग पहुंच गया था। कांग्रेस ने आयोग से शिकायत की कि उसके दो विधायकों ने भाजपा को वोट दिया और अपने वोट सार्वजिनक रूप से दिखा दिए।

कांग्रेस की इस शिकायत का विरोध करने के लिए भाजपा के नेता भी आयोग पहुंच गए। कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया ने कहा कि हमने गुजारिश की थी कि कांग्रेस, भाजपा और निर्वाचन अधिकारी को मिलकर वह वीडियो देखना चाहिए जिसमें दो विधायक अपने वोट खुलकर दिखा रहे हैं।

लेकिन भाजपा ने हमारी मांग का विरोध कर दिया। गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए बलवंत सिंह राजपूत उम्मीदवार है। कांग्रेस से सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल उम्मीदवार है।

क्या हैं समीकरण

कांग्रेस के गुजरात में 57 विधायक थे। 6 विधायकों ने कांग्रेस छोड़ दी थी। जोड़तोड़ से बचाने के लिए कांग्रेस अपने 51 में से 44 विधायकों को बेंगलुरु ले गई थी। 7 विधायक बेंगलुरु नहीं गए। कांग्रेस के 44 विधायक सोमवार को गुजरात लौट आए।

मंगलवार सुबह वोटिंग शुरू हुई। लेकिन बताया जा रहा है कि 7 कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर दी। एनसीपी के भी एक विधायक ने पार्टी व्हिप के खिलाफ जाकर भाजपा को सपोर्ट कर दिया। अहमद पटेल को चुनाव जीतने के लिए 45 वोट चाहिए थे।

भाजपा के पास 121 वोट हैं। अमित शाह और स्मृति ईरानी का 45-45 वोट के साथ जीतना तय था। मगर, तीसरे उम्मीदवार राजपूत के पास सिर्फ 31 वोट रह जाते थे। उन्हें जीतने के लिए 14 वोट और चाहिए थे।

Next Story
Top