Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एक ''कॉमा'' छूटने से इस कंपनी को चुकाने पड़े 32 करोड़, ये है पूरा मामला

किसी वाक्य में जब तीन व उससे ज्यादा चीजें होती हैं और उसे कॉमा के माध्यम से अलग करना होता है तो अंतिम आइटम से पहले लगने वाले कॉमा को ''ऑक्सफोर्ड कॉमा'' कहते हैं।

एक कॉमा छूटने से इस कंपनी को चुकाने पड़े 32 करोड़, ये है पूरा मामला
X

किसी वाक्य में जब तीन व उससे ज्यादा चीजें होती हैं और उसे कॉमा के माध्यम से अलग करना होता है तो अंतिम आइटम से पहले लगने वाले कॉमा को 'ऑक्सफोर्ड कॉमा' कहते हैं। इस की कितनी उपयोगिता है इस खबर को पढ़कर समझ आती है।

असल में अमेरिका के मेयेन में एक डेयरी कंपनी को बस एक कॉमा न लगाने की कीमत 50 लाख डॉलर यानि करीब 32 करोड़ रुपये देकर चुकानी पड़ी। ओकहर्स्ट डेयरी कंपनी के ड्राइवरों ने 2014 में एक मुकदमा दायर किया था, जिसमें उन्होंने 1 करोड़ डॉलर यानि करीब 64 करोड़ रुपए जुर्माने की मांग की थी।

इसे भी पढ़ें- रूस: मॉस्को में भीषण विमान हादसा, क्रू मेंबर्स मसेत 71 यात्रियों की मौत

इस केस के सिलसिले में अदालत में दाखिल किए गए दस्तावेजों के अनुसार दोनों पक्षों के बीच करीब 32 करोड़ रुपये पर समझौता हुआ। दरअसल मामला कंपनी और ड्राइवर के बीच ओवरटाइम के नियमों को लेकर था।

कंपनी के नियम में लिखा था- कैनिंग, प्रोसेसिंग, प्रिज़र्विंग, फ्रीज़िंग, ड्रॉइंग, मार्केटिंग, स्टोरिंग, पैकिंग फॉर शिपमेंट ऑर डिस्टीब्यूशन ऑफ फूड्स। असहमति इस बात पर थी कि पैकिंग फॉर शिपमेंट ऑर डिस्ट्रीब्यूशन में कोई भी ऑक्सफोर्ड कॉमा नहीं था।

ड्राइवरों का कहना था कि इसमें पैकिंग व शिपिंग की बात कही गई है पर वो इस तरह का कोई भी काम नहीं करते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story