Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बैठक अच्छी रही तो ''किम जोंग उन'' को व्हाइट हाउस आने का न्योता दूंगा: ट्रंप

ट्रंप और किम सिंगापुर की मुख्यभूमि के तट के निकट एक छोटे से द्वीप पर मुलाकात करेंगे।

बैठक अच्छी रही तो

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि यदि सिंगापुर में 12 जून को होने वाली बैठक अच्छी रही तो वह उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन को व्हाइट हाउस आने का न्योता दे सकते हैं।

उन्होंने साथ ही साफ किया कि अगर लक्ष्य पूरे नहीं होंगे तो वह बैठक से हट जाएंगे। सिंगापुर में 12 जून को होने वाली बैठक के संबंध में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ चर्चा करने के बाद ट्रंप ने यह बात कही। ट्रंप और किम सिंगापुर की मुख्यभूमि के तट के निकट एक छोटे से द्वीप पर मुलाकात करेंगे।

उत्तर कोरियाई नेता और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच पहली मुलाकात होगी

12 जून को होने वाली यह शिखर मुलाकात किसी उत्तर कोरियाई नेता एवं अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच होने वाली पहली मुलाकात होगी। संवाददाताओं ने जब ट्रंप से सवाल किया कि वह उत्तर कोरियाई शासक को व्हाइट हाउस आने का न्योता देंगे या उन्हें मार-ए-लागो में बुलाएंगे, राष्ट्रपति ने कहा, हम व्हाइट हाउस से शुरूआत करेंगे।

बेहद गर्मजोशी भरा पत्र था

पिछले सप्ताह मिली किम की निजी चिट्ठी के बारे में उन्होंने कहा, पत्र सिर्फ अभिवादन था। यह सच में बहुत अच्छा था। संभवत: मैं उसे सार्वजनिक करने की अनुमति प्राप्त कर सकता हूं। बेहद गर्मजोशी से भरा पत्र था।

लक्ष्य पूरे नहीं हुए तो पीछे हटने को तैयार

बहरहाल, ट्रंप ने स्पष्ट किया कि यदि उनके लक्ष्य पूरे नहीं होते हैं तो वह अब भी इस बैठक से पीछे हट सकते हैं। ट्रंप ने कहा, मैं पीछे हटने के लिए पूरी तरह तैयार हूं।

ऐसा हो सकता है। संभवत: इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। आशा करता हूं कि पीछे हटने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि मेरा वाकई मानना है कि किम जोंग-उन सचमुच कुछ ऐसा करना चाहते हैं जो उनके लोगों, उनके परिजनों तथा खुद उनके लिए बेहतर होगा।

Next Story
Top