Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

TPP समझौते से अलग हुआ अमेरिका, ट्रंप ने पूरा किया अपना वादा

राष्ट्रपति ट्रंप ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का एक और फैसला पलटा।

TPP समझौते से अलग हुआ अमेरिका, ट्रंप ने पूरा किया अपना वादा
वॉशिंगटन. अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना एक और एक चुनावी वादा पूरा कर दिया है। ट्रंप ने अमेरिका को ट्रांस-पसिफिक पार्टनरशिप (टीपीपी) व्यापार समझौते से औपचारिक रूप से हटा लिया। बता दें कि इस दस्तखत के बाद अमेरिका इस संगठन से बाहर हो गया है। 12 देशों के इस समझौते को ओबामा के कार्यकाल में अंजाम दिया गया था। हालांकि अमेरिकी कांग्रेस ने कभी इसका समर्थन नहीं किया था।
एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक सोमवार को उन्होंने अमेरिका को ट्रांस पैसिफिक भागीदारी (टीपीपी) समझौते से अलग करने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए। इसे पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का समर्थन हासिल था। लेकिन अमेरिकी संसद की मंजूरी नहीं मिली थी। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे टीपीपी में शामिल देशों के साथ अलग-अलग व्यापार समझौता करेंगे जिसमें अगर कोई गलत व्यवहार करता है तो अमेरिका के पास 30 दिन के भीतर समझौता तोड़ने का मौका होगा।
तो वहीं दूसरी तरफ ट्रंप ने टीपीपी से अमेरिका के हटने के आदेश पर दस्तखत करने के बाद कहा, 'हम लंबे समय से इस बारे में बात कर रहे थे। यह अमेरिकी श्रमिकों के लिए बहुत अच्छा वक्त है।' ट्रंप ने अपने प्रचार अभियान में ऐसा करने का वादा किया था। हालांकि शीर्ष रिपब्लिकन सेनेटर जॉन मैकेन ने ट्रंप के फैसले को त्रुटि करार दिया है। ट्रंप का मानना है कि यह करार अमेरिकी नौकरियों और विनिर्माण क्षेत्र के हितों के खिलाफ था।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top