Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को बड़ा झटका, न्यूक्लियर वाली 7 कंपनियों को किया बैन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस और पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। अमेरिका ने पाकिस्तान की न्यूक्लियर ट्रेड करने वाली कंपनियों पर बैन लगा दिया है।

अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को बड़ा झटका, न्यूक्लियर वाली 7 कंपनियों को किया बैन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस और पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। पहले रूस को झटका देते हुए अमेरिका ने 60 रूसी राजदूतों को निष्कासित कर दिया।

वहीं दूसरी तरफ अमेरिका ने पाकिस्तान की न्यूक्लियर ट्रेड करने वाली कंपनियों पर बैन लगा दिया है। बता दें कि ट्रंप प्रशासन ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे वाली सूची में पाक की 7 कंपनियों को शामिल कर दिया है।

इन कंपनियों पर आरोप है कि ये परमाणु कारोबार में संलिप्त हैं और पाकिस्तान के परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह यानि एनएसजी में शामिल होने पर रोक लग गई है। क्योंकि अमेरिका ने इन कंपनियों पर न्यूक्लियर ट्रेड का शक है।

ये है वो 7 कंपनियां-

परवेज कॉमर्शियल ट्रेडिंग कंपनी

अख्तर एंड मुनीर

मुश्को लॉजिस्टक्स, सिंगापुर बेस्ड कंपनी

इंजीनियरिंग एंड कॉमर्शियल सर्विसेज (ईसीएस)

सॉल्यूशन इंजीनियरिंग

मरीन सिस्टम

प्रोफीशिएंट इंजीनियर्स

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 7 पाकिस्तानी कंपनियों में तीन के बारे में कहा गया है कि वे असुरक्षित परमाणु गतिविधियों के प्रसार में संलिप्त हैं। जो राष्ट्रीय सुरक्षा तथा अमेरिका की विदेश नीति के विपरित है। ऐसे में अमेरिका ने इस कार्रवाई को करके पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है।

Next Story
Top