Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की किम जोंग से मीटिंग पर कहा आखरी होगी नार्थ कोरिया के साथ ये बैठक

डोनाल्ड ट्रंप ने मुलाकात से पहले ही नॉर्थ कोरिया को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उत्तर कोरिया इस डील को तोड़ता है तो उसके लिए ये आखिरी मौका होगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की किम जोंग से मीटिंग पर कहा आखरी होगी नार्थ कोरिया के साथ ये बैठक

अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की 12 जून को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से सिंगापूर में एक शिखर वार्ता के दौरान मुलाकात होगी, लेकिन शुरू से ही विवादों में चल रही इस मुलाक़ात में एक नया पेंच तब फंस गया जब ट्रंप की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि वह एक ही मिनट में भांप जाएंगें कि किम जोंग 'पीस डील' (शांति वार्ता सहयोग) करने को लेकर कितने सीरियस हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने मुलाकात से पहले ही नॉर्थ कोरिया को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उत्तर कोरिया इस डील को तोड़ता है तो उसके लिए ये आखिरी मौका होगा। रविवार को डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के लिए सिंगापुर पहुंचे चुके हैं। इस मुलाकात को लेकर अमेरिका का ऐजेंडा नॉर्थ कोरिया का परमाणु हथियार छोड़ना है।

इस मुद्दे पर ट्रंप ने कहा कि मुझे लगता है कि किम जोंग अपने देश के लोगों के लिए बेहतर काम करना चाहते हैं और उनके पास ऐसा करने का यह एकमात्र मौका है। हालांकि ट्रंप ने उत्तर कोरिया की तारीफ कर ये भी कहा कि उत्तर कोरिया हमारे साथ बेहद अच्छा काम कर रहा है।

वहीं इस ऐतिहासिक मुलाकात को लेकर कई विशेषज्ञों का मानना है कि उत्तर कोरिया ऐसी स्थिति में है कि वह पूरे अमेरिका को अपनी परमाणु मिसाइलों से निशाना बनाने में सक्षम हो सकता है। साथ ही इसको लेकर भी गहरा संदेह है कि किम मुश्किल से हासिल किए परमाणु हथियार छोड़ देंगे।

ट्रंप और किम की मुलाकात जिस होटल में हो रही है उसे फूलों से सजाए जाने के साथ साथ छावनी में भी तब्दील कर दिया गया है। आपको बता दें कि किम और ट्रंप के साथ साथ उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच ये पहली शिखर वार्ता होगी।

गौरतलब है कि उत्तरी कोरिया को परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल परिक्षण को लेकर कुटनीतिक और आर्थिक प्रतिबंधों का भी सामना करना पड़ा है। ट्रंप किम की इस मुलाकात पर दुनिया की नज़र बनी हुई है।

Next Story
Top