Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ट्रंप के ''बैन'' के खिलाफ उठाई आवाज, गंवानी पड़ी अटॉर्नी जनरल को अपनी कुर्सी

सैली येट्स की नियुक्ति ट्रंप के पूर्ववर्ती बराक ओबामा ने की थी।

ट्रंप के
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा प्रवासियों पर रोक लगाए जाने पर उनके आदेशों की निंदा करने वाली कार्यकारी अटॉर्नी जनरल को बर्खास्त कर दिया गया है।

सैली येट्स ने न्यायिक विभाग से कहा था कि वह प्रवासियों पर राष्ट्रपति ट्रंप के आदेश का बचाव न करे। व्हाइट हाउस के एक बयान में सैली येट्स पर धोखा देने का आरोप लगाया गया है। बता दें कि सैली येट्स की नियुक्ति ट्रंप के पूर्ववर्ती बराक ओबामा ने की थी। ट्रंप ने येट्स की जगह वर्जिनिया के पूर्वी जिले से अमेरिकी अटॉर्नी डाना बोएन्ट को कार्यकारी अटॉर्नी जनरल का पदभार सौंपा है।

येट्स कहा था कि उन्हें प्रवासियों पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकारी आदेश को देखकर ये नहीं लगता कि यह नियमों के तहत है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने मुस्लिम बहुल आबादी वाले सात देशों के नागरिकों के अमेरिका आने पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। ट्रंप के इस फैसले के खिलाफ अमेरिका समेत दुनिया भर के कई देशों में विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। सैकड़ों अमेरिकी राजनयिकों ने भी इस आदेश की औपचारिक रूप से आलोचना की है।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार (27 जनवरी) को एक ऐसे शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए थे, जो शरणार्थियों के प्रवाह को सीमित करने के लिए और ‘‘चरमपंथी इस्लामी आतंकियों को अमेरिका से बाहर रखने के लिए’’ सघन जांच के नए नियम तय करता है।

इसे भी पढे़ंः ISIS के खिलाफ रणनीति के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी सेना को दिए 30 दिन

राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद अपने पहले पेंटागन दौरे में ट्रंप ने इस शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। हस्ताक्षर करने के बाद ट्रंप ने कहा था, ‘‘मैं चरमपंथी इस्लामी आतंकियों को अमेरिका से बाहर रखने के लिए सघन जांच के नए नियम स्थापित कर रहा हूं। हम उन्हें यहां देखना नहीं चाहते।’’

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top