Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अविश्वास प्रस्ताव पर कल फिर होगी वोटिंग और चर्चा, जानिए किस पार्टी को मिलेगा कितना समय

केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ लाए जा रहे अविश्वास प्रस्ताव पर शुक्रवार को चर्चा और फिर वोटिंग होगी।

अविश्वास प्रस्ताव पर कल फिर होगी वोटिंग और चर्चा, जानिए किस पार्टी को मिलेगा कितना समय
X

शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में दूसरे दिन भी वोटिंग और चर्चा होगी। इस प्रस्ताव को लेकर विपक्ष कई मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरने की पूरी कोशिश करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी इस चर्चा के दौरान अपनी बात रखेंगे। इसके अलावा सोनिया गांधी को फिर बात रखने का मौका मिलेगा, इसकी संभावना कम ही है।

ये भी पढ़ें: लम्बी बीमारी के बाद प्रसिद्द हिंदी कवि गोपालदास 'नीरज' का AIIMS में निधन

जानकारी के मुताबिक अविश्वास प्रस्ताव पर सभी पार्टियों को अपनी बात रखने के लिए सांसदों की संख्या के हिसाब से समय तय किया गया है। भाजपा को 3 घंटे, 33 मिनट बोलने का समय मिला जबकि कांग्रेस को 38 मिनट का समय दिया गया है।
वहीं एआईडीएमके को 29 मिनट और टीएमसी को 27 मिनट का समय दिया गया है। इसके साथ ही शिवसेना को 14 मिनट, बीजद को 15, टीडीपी को 13 और टीआरएस को 9 मिनट का समय दिया गया है। इसी तरह सीपीआई एम को 7, सपा को 6 और एलजेएसपी को 5 मिनट का समय मिला है।
शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा 11 बजे से शुरु होगी, लेकिन प्रश्नकाल और लंच नहीं होगा। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए सात घंटे का समय तय किया गया है। सरकार की ओर से पांच बड़े नेता और मंत्री बहस में हिस्सा लेंगे।
बता दें कि लोकसभा में कुल सीटों की संख्या 543 है, इसमें फिलहाल 10 सीटें खाली हैं। सत्ताधारी एनडीए की बात करें तो
बीजेपी
की 272, एलजेपी की 6 और अन्य की 16 सीटों को मिलाकर आंकड़ा 294 होता है। वहीं यूपीए की बात करें तो कांग्रेस की 48, एनसीपी की 7, आरजेडी की 4 और अन्य की 8 सीटों को मिलाकर आंकड़ा सिर्फ 67 तक पहुंचता है।
तमिलनाडु की एआईएडीएमके ने अविश्वास प्रस्ताव में एनडीए का साथ देने का एलान कर दिया है तो उसकी 37 सीटें भी एनडीए में जुड़ जाएंगी, तो एनडीए प्लस का आंकड़ा 331 पर पहुंच जाएगा। इसी तरह यूपीए प्लस की बात करें तो कांग्रेस की 48, सहयोगियों की 19 और अन्य की 117 सीटों को मिला दें तो आंकड़ा 184 का हो जाता है। इसका मतलब ये है कि मोदी सरकार के गिरने का खतरा बिल्कुल भी नहीं है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

और पढ़ें
Next Story