Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी : भारत और न्यूजीलैंड के बीच जल्द शुरू होगी सीधी हवाई सेवा

न्यूजीलैंड की उच्चायुक्त जोएना केम्पकर्स ने कहा कि उनके देश और भारत के बीच सीधी हवाई सेवा शुरू होना दोनों देशों के संबंधों में ‘मील का पत्थर'' साबित होगा।

खुशखबरी : भारत और न्यूजीलैंड के बीच जल्द शुरू होगी सीधी हवाई सेवा
X

न्यूजीलैंड की उच्चायुक्त जोएना केम्पकर्स ने कहा कि उनके देश और भारत के बीच सीधी हवाई सेवा शुरू होना दोनों देशों के संबंधों में ‘मील का पत्थर' साबित होगा। जोएना ने कहा, ‘अभी भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीधी उड़ान नहीं शुरू हुई है।'

भारत से लोगों को पहले दुबई या आस्ट्रेलिया या पूर्वी एशियाई देश होते हुए न्यूजीलैंड जाना पड़ता है। ' उन्होंने कहा कि अगर दोनों देशों के बीच सीधी हवाई सेवा शुरू हो जाती है तब यह भारत और न्यूजीलैंड के संबंधों में ‘बाजी पलटने वाला' कदम साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें- बिहार: कोसी नदी में पलटी नाव, 8 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

जोएना ने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच आपसी सम्पर्क में जबर्दस्त वृद्धि होगी। साथ ही पर्यटन, कारोबार में वृद्धि के साथ शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक आदान प्रदान को प्रगाढ़ बनाया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि भारत और न्यूजीलैंड ने दोनों देशों के बीच साल 2016 में सीधी उड़ान सेवा के लिये कोड साझा करने का समझौता किया था।

यह समझौता न्यूजीलैंड के तत्कालीन प्रधानमंत्री जान के की भारत यात्रा के दौरान हुआ था। भारत और न्यूजीलैंड के बीच मजबूत सांस्कृतिक संबंधों को रेखांकित करते हुए जोएना केम्पकर्स ने कहा कि न्यूजीलैंड की कुल आबादी का 4 प्रतिशत भारतीय समुदाय के लोग हैं।

यह भी पढ़ें- भारतीय इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले सीएम बने चामलिंग, ज्योति बसु का टूटा रिकॉर्ड

दोनों देशों के बीच पर्यटन काफी बढ़ रहा है। पिछले वर्ष भारत से 60 हजार पर्यटक न्यूजीलैंड गए थे और न्यूजीलैंड से करीब 66 हजार लोग भारत आए थे। न्यूजीलैंड की उच्चायुक्त ने कहा कि हिन्दी न्यूजीलैंड में चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है जो भारत और न्यूजीलैंड के जुड़ाव को दर्शाती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story