logo
Breaking

नये साल का नया गिफ्टः डिजिटल लेनदेन करने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

केंद्रीय मंत्री मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार बैंकों और व्यापारियों को एमडीआर का भुगतान करेगी।

नये साल का नया गिफ्टः डिजिटल लेनदेन करने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

केंद्र सरकार ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए देश की आम जनता को नए साल का तोहफा दे दिया है। 1 जनवरी, 2018 से डेबिट कार्ड, भीम ऐप, यूपीआई से होने वाले ट्रांजेक्शन पर किसी तरह की कोई चार्ज नहीं लगेगी।

आपको बता दें कि इससे छोटे कारोबारियों के अलावा उन लोगों को भी राहत मिलेगी जो डेबिट कार्ड से छोटे ट्रांजेक्शन करते हैं।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! जिन्होंने नहीं कराया मोबाइल से आधार लिंक, उनको मिली राहत

2000 तक के ट्रांजेक्शन पर नहीं लगेगा एमडीआर

2,000 रुपये तक के डिजिटल ट्रांजैक्शन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) का वहन 2 साल तक सरकार करेगी। शुक्रवार को केंद्रीय कैबिनेट ने इस फैसले पर मुहर लगाई। यह सुविधा नए साल यानी 1 जनवरी 2018 से प्रभाव में आएगी।

केंद्रीय मंत्री मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार बैंकों और व्यापारियों को एमडीआर का भुगतान करेगी। डेबिट कार्ड, आधार के जरिए पेमेंट, यूपीआई 'भीम ऐप' से पेमेंट करने पर सरकार यह राशि वापस करेगी।

यह भी पढ़ें- 3 सेकेंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेगी ये बाइक, जानिए कीमत और फीचर्स

अप्रैल-सितंबर के बीच हुए 2.18 लाख करोड़ ट्रांजेक्शन

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस साल अप्रैल से सितंबर के बीच कुल मिलाकर के 2.18 लाख करोड़ ट्रांजेक्शन हुए हैं। जीएसटी के लागू होने के बाद डिजिटल इको सिस्टम को तैयार करने में काफी मदद मिलेगी।

Loading...
Share it
Top