Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Desi Bofors Specialties: पड़ोसी देश पाक को देगी ये देसी बोफोर्स मुंहतोड़ जवाब, ये हैं खासियतें

भारतीय सेना में अगले सप्ताह देसी बोफोर्स (धनुष हॉविट्जर तोप) शामिल होने जा रहा है। इसके शामिल होने के बाद सेना की ताकत और ज्यादा बढ़ जाएगी। आज 4 देसी बोफोर्स को सेना में शामिल किए जाने का औपचारिक ऐलान होगा।

Desi Bofors Specialties: पड़ोसी देश पाक को देगी ये देसी बोफोर्स मुंहतोड़ जवाब, ये हैं खासियतें
भारतीय सेना (Indian Army) में अगले सप्ताह देसी बोफोर्स (Desi Bofors) (धनुष हॉविट्जर तोप (Dhanush Gun) शामिल होने जा रहा है। इसके शामिल होने के बाद सेना (Army) की ताकत और ज्यादा बढ़ जाएगी। आज 4 देसी बोफोर्स को सेना में शामिल किए जाने का औपचारिक ऐलान होगा। देशी रूप से विकसित 'धनुष' होवित्जर तोप पाकिस्तान को युद्ध के वक्त मुंहतोड़ जवाब दे सकती है। ये बोफोर्स के डिजाइन पर आधारित अपग्रेटेड वर्जन है। साल 1980 के दशक में भारतीय सेना में बोफोर्स तोप को शामिल किया गया था।

जानें देसी बोफोर्स (धनुष हॉविट्जर गन) से जुड़ी खासियत

1. देसी बोफोर्स यानी धनुष हॉविट्जर तोप, जो बोफोर्स के डिजाइन की तरह है। लेकिन ये ज्यादा शक्तिशाली है। यह भारत में बनाई गई पहली सबसे लंबी रेंज वाली तोप होगी।
2. इस देसी बोफोर्स की खासियत है कि ये यह दिन और रात दोनों वक्त में दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दे सकती है।
3. बोफोर्स की मारक क्षमता 29 किलोमीटर है। ये एक तोप को इतने किलोमीटर तक दाग सकती है। अगर एक बार बाघा बॉर्डर से निशाना लाया तो लाहौर में गोले बरसाए जा सकते हैं।
4. ये तोप ऑटोमेटिक सिस्टम से गोले को लोड कर लेती है और फिर उसे निशाने पर दाग सकती है। इतना ही नहीं ये कई घंटों तक फायरिंग भी कर सकती है।
5. इस तोप की यह भी खासियत है कि इसे मैदानी इलाकों के अलावा पहाड़ी इलाकों में भी दुश्मन पर निशाना लगाया जा सकता है। यह दुश्मनों की किसी भी तोप का मुकाबला आसानी से कर सकती है।
Share it
Top