Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मनमोहन का मोदी पर निशाना, कहा- ''नोटबंदी'' विनाशकारी आर्थिक नीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 8 नवंबर को रात में नोटबंदी की घोषणा की थी।

मनमोहन का मोदी पर निशाना, कहा-

नोटबंदी को एक साल पूरा होने के मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने इसे एक बड़ा ब्लंडर बताया है। मनमोहन सिंह ने इसे 'विनाशकारी आर्थिक नीति' करार दिया है।

पूर्व पीएम ने कहा कि नोटबंदी से देश में आर्थिक असमानता बढ़ सकती है। उन्होंने आगे कहा कि ये भारत के लिए अब तक की सबसे बड़ी सामाजिक विपत्ति साबित होगी।

इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को घेरते हुए मनमोहन सिंह ने कहा कि नोटबंदी एक भारी गलती है और मोदी इसे स्वीकार करें। उन्होंने कहा कि अब सरकार को अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए आम सहमति की दिशा में काम करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- नोटबंदी के बाद सरकार की बड़ी कार्रवाई, 2 लाख 24 हजार कंपनियां हुईं बंद

मनमोहन ने आगे कहा कि मैं नोटबंदी के लंबे समय तक रहने वाले असर को लेकर चिंतित हूं। हालांकि उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि जीडीपी में कुछ गिरावट के बाद अब सुधार दिखाई दे रहा है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 8 नवंबर को रात में नोटबंदी की घोषणा की थी। मोदी ने कहा था कि 8 नवंबर से एक हजार और पांच सौ के सभी नोट अमान्य हो जाएंगे।

पीएम का ये फैसला काले धन, भ्रष्टाचार, नकली मुद्रा और आतंकवादियों के वित्त पोषण पर रोक लगाने के की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा था। इसका उद्देश्य नकदी लेन-देन को कम करने और अर्थव्यवस्था को डिजिटल भुगतान की तरफ ले जाना था।

Share it
Top