Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हजार का नोट बंद, जानें कहां-कहां चलेगा 500 रुपये का पुराना नोट

सरकार ने 15 दिसंबर तक के लिए 500 रुपये के पुराने नोटों का सार्वजनिक स्थानों पर उपयोग करने की छूट दी है।

हजार का नोट बंद, जानें कहां-कहां चलेगा 500 रुपये का पुराना नोट
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर की रात 8 बजे जब 500 और 1,000 रुपये के नोटों को बंद करने का ऐलान किया था। लेकिन उसके बाद भी सरकार समय समय पर पुराने नोटों को लेकर नए नए नियम बनाती जा रही है। बता दें कि सरकार ने 1000 रुपये के नोट को बंद कर दिया है और ये नोट सिर्फ बैंक में ही जना होगा। लोगों को अब 500 और 1000 के पुराने नोट अपने खाते में जमा कराने होंगे और फिर नए नोट एटीएम या चेक के माध्यम से निकालने होंगे।
एनडीटीवी के मुताबिक, इनमें ज्यादातर सरकारी सेवाएं शामिल थीं, जिनके लिए लोग लोग पुराने नोट दे सकते थे। लेकिन 24 नवंबर की आधी रात से इन जगहों पर भी पुराने नोट नहीं लिए जाएंगे। सरकार ने गुरुवार की शाम को जारी एक प्रेस रिलीज कर कहा कि अब 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट 24 नवंबर की आधी रात से नहीं बदले जाएंगे लेकिन पेट्रोल पंप, सरकारी अस्पतालों और अन्य सार्वजनिक सुविधाओं में 24 दिसंबर तक उनका उपयोग किया जा सकता है। सरकार ने 15 दिसंबर तक के लिए 500 रुपये के पुराने नोटों का उपयोग करने की छूट दी है। आप इन जगहों पर जाकर अपने 500 रुपये का नोट चला सकते हैं।
बता दें कि टोल प्लाजा और पेट्रोल पंप पर नोट चलेंगे। केंद्रीय, राज्य सरकार, नगर पालिका और स्थानीय निकाय के स्कूल में 2000 रुपये तक की फीस जमा करने के लिए चलेंगे। केंद्रीय या राजकीय कॉलेज की फीस जमा करने के लिए चलेंगे। प्री-मोबाइल टॉप-अप के लिए 500 रुपये प्रति टॉप-अप पर भी 500 का नोट चलेगा। केंद्र या राज्य सरकार के तहत सहकारी दुकानों में पहचान पत्र के साथ 5000 रुपये तक की खरीदारी और केंद्रीय या राजकीय मिल्क बूथ पर भी छूट मिली है।
तो वही बिजली और पानी के बिल के भुगतान के लिए लेकिन अग्रिम बिल भुगतान के लिए नहीं छूट दी है। सरकारी अस्पतालों में चलेंगे नोट और डॉक्टर के प्रेस्क्रिप्शन पर सभी मेडिकल स्टोर पर। रेल स्टेशन टिकट काउंटर पर, केंद्रीय या राजकीय बस टिकट काउंट, एलपीजी सिलेंडर के भुगतान के लिए भी आप नोट चला सकेंगे। अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आगमन या प्रस्थान करने वाले यात्रियों के लिए 5000 रुपये तक का उपयोग। उपनगरीय टिकट खरीदने और मेट्रो रेल यात्रा के लिए, पुरातत्व संग्रहालय के प्रवेश टिकट खरीदने के लिए,नगरपालिका या स्थानीय निकाय सहित केंद्र या राज्य सरकार के प्रति देय शुल्क, प्रतिभार, कर या अर्थदंड के भुगतान के लिए, अदालत के शुल्क का भुगतान करने के लिए और राज्य सरकारों के खाद-बीज केंद्र पर इन पुराने 500 रुपये के नोटों को आप चलता सकते हैं।।
सरकार ने देश भर के राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल शुल्क में छूट को एक दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी, रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा, 'सभी राष्ट्रीय राजमार्गो पर एक दिसंबर की आधी रात तक टोल शुल्क में छूट दी गई है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Share it
Top