Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नोटबंदीः न हो ज्यादा परेशान, सरकार ने उठाए ये 10 कदम

सरकार ने कुछ नए कदमों का ऐलान किया ताकि कैश पाने में लोगों को आसानी हो सके।

नोटबंदीः न हो ज्यादा परेशान, सरकार ने उठाए ये 10 कदम
X
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 500 और 1000 रुपए के नोटों को कागज के टुकड़े में बदलने के ऐलान के बाद से लोगों में अपने-अपने नोटों को बैंक खातों में जमा कराने के लिए होड़ सी मची है। लोग बैंक के बाहर लंबी-लंबी कतारों में लग कर अपने पैसे जमा करने में लगे हैं। एटीएम के बाहर लोग अपने पैसे निकालने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगे हैं। हालांकि कल सोमवार को सारे बैंक बंद थे इस बीच लोगों ने पैसे निकालने के लिए एटीएम के बाहर लंबी लाइनों में घंटों लगे रहे। जनता की मुसिबतों को देखते हुए सरकार ने कुछ नए कदमों का ऐलान किया ताकि कैश पाने में आसानी हो सके।
आइए जानते हैं कि सरकार ने कौन से ऐसे नियम बनाए हैं जिससे लोगों को तुरंत राहत मिलने लगेगी...
  1. आरबीआइ ने एटीएम धारकों को बड़ी राहत दी है। आरबीआइ ने 30 दिसंबर तक एटीएम ट्रांजैक्शन पर किसी तरह का चार्ज नहीं लेने का आदेश दिया है। इसके लिए सभी बैंकों को सूचित कर दिया गया है।
  2. विभिन्न कैटिगरी की विद्ड्रॉल लिमिट को बढ़ा दिया गया है। अब लोग 2500 रुपए निकाल सकेंगे। हालांकि उन्हीं एटीएम से जिन्हें नए नोटों के मुताबिक तैयार कर दिया गया है। पुराने नोट बदलने की सीमा भी 4000 से बढ़ाकर 4500 कर दी गई है।
  3. पुराने नोटों को कुछ जगहों पर यूज करने की डेडलाइन बढ़ाकर 24 नवंबर कर दी गई है। अस्पतालों, पेट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर 24 नंवबर तक पुराने नोट चलेंगे।
  4. देशभर के सभी टोल को 24 नवंबर तक टोल फ्री कर दिया गया है। 24 नवंबर तक बिजली, पानी जैसे सरकारी बिलों का भुगतान भी पुराने नोटों से किया जा सकता है।
  5. सरकार के नए आदेश के मुताबिक अब बैंक से एक सप्ताह में 24 हजार रुपए निकाले जा सकते हैं। पहले यह सीमा 20,000 रुपए की थी।
  6. ग्रामीण इलाकों में 1.2 लाख बैंकिंग करेस्पॉन्डेंट्स के लिए कैश होल्डिंग लिमिट बढ़ाकर 50,000 रुपए कर दी गई है और बैंक अपने विवेक से इस लिमिट को और बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा इन बीसी को दिन में कई बार कैश सप्लाइ किया जाएगा, जबकि अभी दिन में एकबार ही ऐसा किया जाता है।
  7. 3 महीने से पुराने करंट अकाउंट्स वाली कारोबारी इकाइयों के लिए विद्ड्रॉल लिमिट बढ़ाकर 50,000 रुपए कर दी गई है ताकि वे वेतन दे सकें।
  8. ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में माइक्रो-एटीएम की व्यवस्था की गई है। एटीएम मशीनों को नए नोटों के लायक बनाने का काम तेज करने के लिए एक उच्च स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है।
  9. बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए बैंकों में अलग से लाइन की व्यवस्था का निर्देश दिया गया है।
  10. पेंशनर्स को राहत दी गई है। पहले ऐनुअल लाइफ सर्टिफिकेट नवंबर महीने में जमा करना होता था। अब इसे 15 जनवरी 2017 तक जमा किया जा सकता है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story