Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिवाली पर ट्रेन यात्रियों को रेलवे का तोहफा, दिल्ली-मुंबई के बीच चलेगी नई राजधानी

राजधानी ट्रेन एक तरह से टेल्गो ट्रेन का जवाब है।

दिवाली पर ट्रेन यात्रियों को रेलवे का तोहफा, दिल्ली-मुंबई के बीच चलेगी नई राजधानी

दीवाली पर दिल्ली से मुंबई के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को दूसरी राजधानी ट्रेन का तोहफा मिल सकता है। इस ट्रेन के जरिए यात्री दिल्ली से मुंबई का सफर केवल 13 घंटे में कर सकेंगे।

बता दें कि भारतीय रेलवे अगले हफ्ते दिल्ली से मुंबई के बीच राजधानी ट्रेन चलाने की तैयारियां कर रही है। रेलवे सुत्रों का कहना है कि यह राजधानी ट्रेन एक तरह से टेल्गो ट्रेन का जवाब है।

यह भी पढ़ें- छात्रों ने की छोटी सी गलती, टीचर जूते से उधेड़ी खाल

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इन दोनों शहरों के बीच राजधानी ट्रेन की शुरूआत हो जाएगी। इसके अलावा अधिकारियों ने कहा कि इस ट्रेन का पहले ही ट्रायल किया जा चुका है।

चूंकि इस ट्रेन की गति से अधिक होने के कारण सफर में कम समय लगेगा इसलिए इस ट्रेन के लिए कुछ किराया बढ़ाकर रखा जा सकता है। इसके अलावा दिल्ली से मुंबई की बीच की दूरी पर कुछ ही स्टेशन पर ट्रेन रूकेगी।

रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी के अनुसार इस राजधानी ट्रेन को दिल्ली से शाम को रवाना करके सुबह मुंबई पहुंचाने और फिर मुंबई से शाम को रवाना करके सुबह दिल्ली पहुंचाने की योजना है।

यह भी पढ़ें- आज से गुजरात दौरे पर सीएम योगी, देंगे चुनावी जीत के मंत्र

रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक यह ट्रेन दिल्ली से चलेगी और मथुरा तक यह गतिमान एक्सप्रेस की गति पर चलेगी यानी इस दौरान उसकी अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा होगी।

बताते चले कि ये ट्रेन मथुरा से सामान्य राजधानी ट्रेनों की गति से ही चलेगी। फिलहाल इस रूट पर राजधानी के लगभग आठ स्टॉपेज हैं।

रेलवे का कहना है कि आमतौर पर दिल्ली से मुंबई का सफर पूरा करने में 15 घंटे से अधिक वक्त लगता है लेकिन इस ट्रेन में सफर महज 13 घंटे का रह जाएगा।

Next Story
Top