Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिल्ली: जानें क्या है एयर लॉक स्मॉग स्थिति, कैसे करें इससे बचाव

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्‍ली में मंगलवार से आने वाले 4 दिनों तक एयर लॉक हो सकता है।

दिल्ली: जानें क्या है एयर लॉक स्मॉग स्थिति, कैसे करें इससे बचाव

दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण के बढ़ने से हवा बेहद जहरीली हो गई है। मंगलवार को एयरलॉक की स्थिति बनती जा रही है, जिससे लोगों को हवा में मौजूद जानलेवा प्रदूषण के बीच सांस लेना पढ़ रहा है।

बीते सोमवार की शाम से ही दिल्ली और एनसीआर में काली छाया मंडराने लगी थी। आने वाले 4 से 5 दिनों तक ऐसा ही स्मॉग रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने कुछ दिन पहले चेतावनी थी कि दिल्‍ली में 7 नवंबर यानी आज के दिन एयर लॉक हो सकता है।

क्या है एयर लॉक

एयर लॉक यानी ऐसी स्थिति जब वातावरण में प्रदूषित कण एक ही जगह ठहर जाते हैं और हवा भी नहीं चलती है जिसके कारण उस जगह पर वो सभी कण एक जगह मौजूद रहते हैं। जिससे प्रदूषण का लेवल बढ़ जाता है और लोगों को सांस लेने में परेशानी होती है। सुबह और दोपहर को भारी स्मॉग रहता है।

कैसे करें अपना बचाव

इस प्रदूषित हवा में सांस लेते हुए कई सावधानियां बरतने की जरूरत है। ये प्रदूषण सबसे पहले बच्चों और बुजुर्गों को अपना शिकार बनाता है। इसीलिए इस तरह के मौसम और हवा में 5 साल से कम उम्र के बच्चों और 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों का खास ध्यान रखना चाहिए।

क्या है ग्रेडेड एक्शन प्लान

दिल्ली में दिवाली के बाद से ही हवा का स्तर गिरता जा रहा है। शादियों का सीजन चलने के कारण दिवाली से पहले ही एनसीआर में तीसरे चरण का प्रावधान ग्रेडेड एक्शन प्लान लागू किया जा चुका है। इससे डीजल चलित जेनरेटर, जिग जैग तकनीक नहीं अपनाने वाले ईंट-भट्टे और बदरपुर थर्मल पावर स्टेशन बंद कर दिए जाएंगे।

एयर क्वालिटी एंडेक्स की रिपोर्ट

एयर क्वालिटी एंडेक्स भी 400 के पार पहुंच गया है। वहीं आनंद विहार इलाके में स्थिति सबसे चिंताजनक है। यहां एयर क्वालिटी एंडेक्स 450 के पार है।

Next Story
Share it
Top