Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

स्मॉग में लिपटा दिल्ली-एनसीआर, जहरीली बन रही हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली की हवा का स्तर काफी खराब बताया है।

स्मॉग में लिपटा दिल्ली-एनसीआर, जहरीली बन रही हवा
नई दिल्ली. दिवाली के बाद से ही राजधानी पटाखे से निकले धुएं के साथ एनसीआर के किसानों द्वारा जलाई गई पराली के कारण स्मॉग की चादर में लिपटी हुई है। जिसका असर सामान्य जन-जीवन पर पड़ रहा है।

बुजुर्गो और बच्चों को इससे काफी परेशानी हो रही है। हवा में बढ़े प्रदूषण के कारण अस्थमा के मरीजों की समस्या बढ़ गई है। दिल्ली में शुक्रवार को सुबह से ही स्मॉग छाया रहा, जिसका असर देर रात तक रहा। राजधानी में शुक्रवार को भी वायु की गुणवत्ता बुरी तरह प्रभावित रही। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी पश्चिमी हवा की गति बहुत धीमी है इसलिए राजधानी में स्मॉग की स्थिति उत्पन्न हो गई है। हालांकि विभाग के अनुसार, राजधानी में अगले दो-तीन दिनों तक स्मॉग से राहत मिलने की संभावना नहीं है।

हवा की गुणवत्ता की निगरानी करने वाली एजेंसियों ने कहा कि प्रदूषण स्तर अगले कुछ दिनों तक प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों की वजह से गंभीर बना रहेगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली की हवा का स्तर काफी खराब बताया है। बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली की हवा में लंबे समय तक संपर्क में रहने पर सांस की बीमारी होने की संभावना है। वहीं रिपोर्ट में प्रमुख प्रदूषक पीएम 2.5 और पीएम 10 को बताया है।

न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री दर्ज किया गया। आईएमडी के अनुसार दिन में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 300 से अधिक निर्माण स्थलों पर शहर में धूल प्रदूषण नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाया गया है, हालांकि कचरे को खुले में जलाने के खिलाफ अभियान ने उतनी रफ्तार नहीं पकड़ी। दिल्ली सरकार द्वारा साझा किए गए आंकड़े के विश्लेषण से इसका पता चला। नवंबर 2015 से सरकारी विभागों और नगर निकायों ने जुर्माने के तौर पर करीब दो करोड़ की राशि वसूल की है। इन विभागों और नगर निकायों को धूल प्रदूषण नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई का अधिकार दिया गया है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top