Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एक दम रॉयल है दिल्ली का ये नया मेट्रो स्टेशन, अमेरिका-जापान से भी ज्यादा है खूबसूरत

दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन का जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर खंड 28 मई को शुरू हो जायेगा। दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण में यह सबसे लंबा खंड होगा जिसमें 16 स्टेशन होंगे।

एक दम रॉयल है दिल्ली का ये नया मेट्रो स्टेशन, अमेरिका-जापान से भी ज्यादा है खूबसूरत

दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन का जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर खंड अगले हफ्ते से शुरू हो जायेगा। दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण में यह सबसे लंबा खंड होगा जिसमें 16 स्टेशन होंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने एक बयान में बताया कि जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर मेट्रो कारिडोर 25.6 किलोमीटर लंबा है।

इसे केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 28 मई को नेहरू एनक्लेव से झंडी दिखाकर शुरू करेंगे। उन्होंने बताया कि मेट्रो को नेहरू एनक्लेव से हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद दोनों गणमान्य व्यक्ति वहां से हौजखास तक पहली ट्रेन में यात्रा करेंगे।

अगले दिन से मेट्रो की यात्री सेवा शुरू हो जायेगी। इस खंड के शुरू होने के साथ ही जनकपुरी पश्चिम से बाटेनिकल गार्डन के बीच 38.2 किलोमीटर लंबे कारिडोर पर परिचालन शुरू हो जाएगा । इस लाइन में मेट्रो बदलने की सुविधा जनकपुरी पश्चिम और हौज खास में होगी।

जनकपुरी पश्चिम से ब्लू लाइन में द्वारका, नोएडा और वैशाली के लिए मेट्रो पकड़ी जा सकती है तथा हौजखास से यलो लाइन के लिए हुडा सिटी सेंटर और समयपुर बादली के लिए मेट्रो पकड़ी जा सकती है। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो कारिडोर की लंबाई बढ़कर 278 किलोमीटर हो जायेगी जिसमें 202 स्टेशन हैं।

इस खंड के शुरू होने के साथ ही तीसरे चरण के 88 किलोमीटर कारिडोर में मेट्रो दौड़ने लगेगी । इसके अलावा शेष 72 किलोमीटर में काम पूरा होने की कगार पर है।

Delhi Metro,DMRC JANAKPURI WEST to KALKAJI MANDIR METRO MAGENTA LINE,Delhi Metro Fair,delhi metro line,Delhi Metro photo,Delhi Metro job,Delhi Metro magenta line photo,Delhi Metro news,Delhi Metro video,Arvind Kejriwal,Delhi Metro Root Map,Delhi Metro rote map,दिल्ली मेट्रो जनकपुरी कालकाजी मंदिर

मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच 25.6 किलोमीटर लंबे खंड पर यात्री सेवाएं शुरू करने की अनिवार्य मंजूरी दे दी। मेट्रो खंड पर जल्द ही सेवा शुरू हो जाएगी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम के एक अधिकारी ने कहा , ‘‘ मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने जनकपुरी पश्चिम - कालकाजी मंदिर पर यात्री सेवाएं शुरू करने की अनिवार्य मंजूरी दे दी जो कुछ नियम एवं शर्तें पूरी करने से जुड़़ी थी। ' मेजेंटा लाइन के इस खंड में 16 स्टेशन हैं जिनमें दो इंटरचेंज - हौजखास ( यलो लाइन के साथ ) एवं जनकपुरी पश्चिम ( ब्लू लाइन के साथ ) स्टेशन शामिल हैं। पूरे मेजेंटा लाइन में कुल 25 स्टेशन हैं लेकिन इस समय कालकाजी मंदिर और बोटैनिकल गार्डन ( नोएडा ) के बीच ही मेट्रो सेवा दी जा रही है। नये खंड में सेवा शुरू होने पर बोटैनिकल गार्डन और जनकपुरी पश्चिम के बीच सीधा सफर शुरू हो जाएगा। मेजेंटा लाइन से पश्चिमी एवं दक्षिणी दिल्ली और गुरूग्राम , फरीदाबाद एवं नोएडा के बीच सफर का समय कम हो जाएगा। मसलन हौजखास एवं जनकपुरी पश्चिम के बीच सफर के लिए इस समय राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलने की जरूरत पड़ती है और सफर में करीब 55 मिनट का समय लगता है। लेकिन मेजेंटा लाइन के इस खंड पर सेवाएं शुरू होने के बाद सफर में 30 मिनट से भी कम समय लगेगा। अधिकारी ने कहा , ‘‘ डीएमआरसी से मंजूरी मिलने के बाद इस कॉरिडोर के शुरू होने की सही तारीख की जानकारी दे दी जाएगी।

Share it
Top