Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रक्षा मंत्री ने दी 2400 करोड़ की ''रक्षा प्रणाली'' खरीदने को मंजूरी, सेना को होगा ये फायदा

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने नौसेना के P-8I एंटी-सबमरीन युद्ध विमान के लिए एक सिमुलेशन आधारित प्रशिक्षण प्रणाली और थल सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली खरीदने की मंजूरी दी है।

रक्षा मंत्री ने दी 2400 करोड़ की

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने नौसेना के P-8I एंटी-सबमरीन युद्ध विमान के लिए एक सिमुलेशन आधारित प्रशिक्षण प्रणाली और थल सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली खरीदने की मंजूरी दी है। इनकी कुल कीमत 2,419 करोड़ रुपए है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि P-8I प्रशिक्षण समाधान अमेरिकी विमान विनिर्माता बोइंग कंपनी से 1949.32 रुपए में खरीदा जाएगा। इस सौदे के अंतर्गत बोइंग मॉड्यूल के लिए 10 साल तक व्यापक रखरखाव सेवा भी प्रदान करेगी।

थल सेना के लिए सीमित गहनता वाले युद्ध से निपटने में सहायक प्रणाली (LICEWS) की खरीद भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से 470 करोड़ रुपए में की जा रही है।

यह भी पढ़ें- RBI के इस आदेश से बैंक हुए परेशान, आम जनता के लिए खुशखबरी

मंत्रालय ने कहा कि यह प्रणाली भारत सेना को आतंकी संगठनों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले उन्नत संचार प्रणालियों से प्रभावी तरीक से निपटने के लिए उन्नत संचार अवसंरचना से लैस करेगा। इस संचार प्रणाली को जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर लगाए जाने की संभावना है।

नौसेना के P-8I एंटी-सबमरीन युद्ध विमान के सिमुलेशन आधारित प्रशिक्षण समाधान पर मंत्रालय ने कहा कि यह अभ्यास समाधान I-8I विमान और मिशन प्रणालियों की तरह ही है। यह भारतीय नौसेना को प्रशिक्षित करने और P-8I में विमान से जुड़े मिशनों का अभ्यास करमे में मदद करेगी।

Next Story
Share it
Top