Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रक्षा मंत्रालय ने दी 20,000 करोड़ के रक्षा सौदे को हरी झंडी

बैठक में यह भी साफ किया गया कि वायुसेना के पुराने पड़ चुके एब्रो विमान बेड़े की सी-295 से बदला जाएगा।

रक्षा मंत्रालय ने दी 20,000 करोड़ के रक्षा सौदे को हरी झंडी

नई दिल्ली.एक ओर जहां भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के दौरे पर हैं वहीं बुधवार को रक्षा मंत्रालय ने लंबे समय से अटके पड़े वायुसेना के लिए परिवहन विमान सौदे को मंजूरी दे दी है। इस रक्षा सौदे के तहत बीस हजार करोड़ रूपए की लागत से सेना के लिए परिवहन विमान खरीदे जाएंगे।

वाघा बॉर्डर पर लगी बुलेट प्रूफ स्क्रीन :केंद्र सरकार

आपको बता दें यह निर्णय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में हुई बैठक मे लिया गया। रक्षा मंत्री की इस बैठक में यह भी साफ किया गया कि वायुसेना के पुराने पड़ चुके एब्रो विमान बेड़े की सी-295 से बदला जाएगा। और इस रक्षा सौदे के मुताबिक एयरबस टाटा समूह से सोलह विमान खरीदे जाएंगे।

तैनात माने जाएंगे जख्मी जवान, नक्सल विरोधी और अन्य अभियानों के मद्देनजर लिया फैसला

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में रूस के उस प्रस्ताव को भी हरी झंडी देने का फैसला लिया गया है जिसमें मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत कमोव का-226टी हेलिकॉफ्टरों का निर्माण किया जाना है। साथ ही इस अहम बैठक में भारतीय नौसेना के लिए सत्ताईस हजार करोड़ रूपए की लागत के छह नए ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली की खरीद की जानी है। इसके अलावा अमेरिका से 145एम 777 हाविट्जर गन की खरीद के लिए 2900 करोड़ रुपए की लागत मंजूरी दे दी गई है।

यह खरीद सरकार से सरकार पर स्तर की जाएगी। बैठक में दो बोइंग 777-300 विमानों को वीवीआईपी यात्रा विमानों में बदलने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top