Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

500 के नए नोट में मिली गड़बड़ियां आई सामने

सरकार ने 15 दिसंबर तक के लिए 500 रुपए के पुराने नोटों का उपयोग करने की छूट दी है।

500 के नए नोट में मिली गड़बड़ियां आई सामने
नई दिल्ली. सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद नए 500 और 2000 के नोट बाजार में आ चुके हैं । सरकार समय समय पर पुराने नोटों को लेकर नए नए नियम बनाती जा रही है। बता दें कि सरकार ने 1000 रुपए के पुराने नोट को बंद कर दिया है। सरकार ने 15 दिसंबर तक के लिए 500 रुपए के पुराने नोटों का उपयोग करने की छूट दी है।
इस बीच 500 रुपए के नए नोट में ऐसी गड़बड़ी सामने आई है जो सरकार के जाली नोट खत्‍म करने के मकसद पर पानी फेर सकती है। दरअसल बाजार में 500 के तीन तरह के नए नोट सामने आए हैं जिसके बाद इनकी नकल का खतरा पैदा हो गया है। जानकारी के अनुसार देश में तीन ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें 500 के नए नोटों में एक दूसरे में अंतर पाया गया।
पहला मामला दिल्ली के रहनेवाले अबशार का है। अबशार का कहना है कि एक नोट पर गांधी के डबल शेडो दिखाई पड़ रहे हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय चिन्ह के एलाइनमेंट में फर्क और सीरियल नंबर में भी गड़बड़ी पाई गई है।
अंग्रेजी के एक अखबार के मुताबिक, गुड़गांव के रहनेवाले रेहान शाह ने नोट के बॉर्डर की साइज पर सवाल उठाते हुए कहा कि इसमें काफी अंतर है। जबकि, मुंबई के एक निवासी को जो 2 हजार के जो नोट्स मिले उन दोनों के रंग में काफी फर्क था। पहले वाले नोट में शेड हल्का था तो दूसरेवाले नोट में ज्याद शेड था।
इस मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की प्रवक्ता अल्पना किलावाला ने कहा, ऐसा लगता है कि नोटों को लेकर ज्यादा मारामारी के चलते डिफेक्टेड प्रिंट वाले नोट्स भी जारी हो गए। हालांकि, लोग इसे बिना शक स्वीकार करें या इसे आरबीआइ को वापस लौटा दें।
पूर्व केन्द्रीय गृह सचिव जी.के. पिल्लै का कहना है कि पाकिस्तान में जिस तरह के प्रिंटिंग नोट्स की मशीन हैं उससे ज्यादा दिनों तक जालसाजी से बचना नामुमकिन है। हालांकि, इसमें अभी कुछ देर लग सकता है। उन्होंने कहा कि मैं पांच सौ के नोट्स के बारे में अभी कुछ नहीं सकता हूं क्योंकि अभी उसे नहीं देखा है जबकि 2 हजार का नोट काफी बेहतर है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top